Jalaun News: खुदाई के दौरान मिला 161 साल पुराना खजाना, पुरातत्व विभाग करेगी जांच

Jalaun News: निर्माण के समय खजाना मिलने की चर्चाएं गांव के साथ आसपास के क्षेत्रों में चर्चा का विषय बनी हुई है।

Report :  Afsar Haq
Update: 2023-03-11 05:30 GMT

खुदाई के दौरान मिला 161 साल पुराना खजाना (फोटो: सोशल मीडिया )

Jalaun News: जालौन में मकान निर्माण के लिये की जा रही खुदाई के दौरान जमीन के अंदर से खजाना मिलना शुरू हो गया। खजाना मिलने की सूचना जैसे ही मजदूरों द्वारा गांव में फैली मकान निर्माण की तरफ ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा। जमीन से खजान निकलने की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को हुई। प्रशासनिक अधिकारी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की जांच करते हुए जमीन से मिलने वाले खजाने को जब्त कर पुरातत्व विभाग को सूचना देकर पुलिस फोर्स को लगा दिया। यह खजाना करीब 161 साल पुराना बताया जा रहा है। वहीं निर्माण के समय खजाना मिलने की चर्चाएं गांव के साथ आसपास के क्षेत्रों में चर्चा का विषय बनी हुई है।

बता दे जालौन कोतवाली क्षेत्र के ग्राम व्यासपुरा के रहने वाले कमलेश कुशवाहा के मकान से खुदाई करते समय खजाना निकला है। जहां कमलेश कुशवाहा अपने मकान का निर्माण कराने के लिए घर की मिट्टी की खुदाई करा रहे थे। जब मजदूर द्वारा शाम के वक्त मिट्टी की खुदाई की जा रही थी, तभी एक मजदूर का फांवडा एक बर्तन से टकराया, जिससे खन की आवाज आई। आवाज सुनकर उसने मकान मालिक को बुलाया और उसके सामने खुदाई कराई गई। इस दौरान एक बर्तन मिला जिसे बाहर निकला गया तो उसमें चांदी के सैकड़ों सिक्के और चांदी के जेवरात दिखाई दिये। जिसे देखकर मकान मालिक के होश उड़ गए और उसने चांदी के सिक्के और चांदी के जेवरात को छुपाने का प्रयास किया। मगर जेवरात और चांदी के सिक्के मिलने की खबर गांव में जंगल में आग की तरह फैल गई।

मौके पर पहुंची पुलिस 

इसे देखने के लिए गांव के लोग कमलेश कुशवाहा के घर पहुंच गये, जिन्होंने पुलिस को सूचना दी। जानकारी मिलते ही पुलिस उरई एसडीएम के साथ मौके पर पहुंची और सिक्कों जेवरातों को जब्त कर जांच में जुट गई। वहीं खजाने की सूचना पुरातत्व विभाग को भी दे दी गई है, जिससे वह आसपास के क्षेत्र का बारीकी से निरीक्षण कर सके। कहीं और तो खजाना यहां पर न हो वही खजाने की सूचना से इलाके में चर्चाएं जोरों पर है।

Tags:    

Similar News