झांसी में जहरीली शराब बेचने वालों की खैर नहीं, होगी कड़ी कार्रवाई

देशी शराब की दुकानों के अनुज्ञापियों को आबकारी अधिनियम आईपीसी व देशी शराब की फुटकर बिक्री के लिए अनुज्ञापनो का व्यवस्थापन नियमावली 2002 (यथासंशोधित) के दंडित प्रावधानों की प्रति संवेदनशील व जागरूक करते हुए कहा कि जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 सुचिता, शांतिपूर्ण और पारदर्शिता से संपन्न कराए जाने के लिए प्रशासन कटिबद्ध है।

Update: 2021-04-04 17:01 GMT

बैठक (फाइल फोटो )

झाँसी: जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में पंचायत निर्वाचन के दृष्टिगत जनपद के समस्त देशी शराब की दुकानों के अनुज्ञापियों को आबकारी अधिनियम आईपीसी व देशी शराब की फुटकर बिक्री के लिए अनुज्ञापनो का व्यवस्थापन नियमावली 2002 (यथासंशोधित) के दंडित प्रावधानों की प्रति संवेदनशील व जागरूक करते हुए कहा कि जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 सुचिता, शांतिपूर्ण और पारदर्शिता से संपन्न कराए जाने के लिए प्रशासन कटिबद्ध है। उन्होंने कहा आप सभी प्रशासन का पूर्ण सहयोग दें।

अनुज्ञापन विक्रेताओं की संलिप्तता पाई गई

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने कहा कि हाल ही में प्रदेश के कतिपय जिलों में विषाक्त मदिरा के सेवन से जनहानि की घटनाओं में देशी मदिरा की दुकानों के अनुज्ञापन विक्रेताओं की संलिप्तता पाई गई है। इस प्रकार के कृत्य जनपद में बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। उन्होंने आबकारी अधिनियम की धारा 60 क की जानकारी देते हुए कहा कि मादक पदार्थ को शराब या अन्य पदार्थ में मिश्रित कर विक्रय किया जाता है,और जिसके सेवन से विकलांगता या मृत्यु होना संभावित है तो ऐसे कृत्य के लिए मृत्युदंड या आजीवन कारावास और जुर्माना जो रु 5 से 10 लाख तक का प्रावधान है।

बैठक (फाइल फोटो )

सख्त कार्रवाई की जाएगी

जिलाधिकारी ने ताकीद करते हुए कहा समस्त अनुज्ञापियों उसे कहा कि अनुचित धनार्जन के उद्देश्य से अवैध शराब का अवैध रूप से निर्मित विषाक्त मदिरा की बिक्री करना या कराए जाने की शिकायत प्राप्त होगी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध /विषाक्त मदिरा की बिक्री/ निर्माण तथा मिलावट में किसी प्रकार से संलिप्त न हो, यदि ऐसा पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करते हुए लाइसेंस निरस्त किया जाएगा।

लेबिल कैप्सूल पाया तो दुकान होगी निरस्त

लाइसेंस प्राप्त परिसर में लेबिल कैप्सूल पाया तो दुकान होगी निरस्त बैठक में जिला आबकारी अधिकारी प्रमोद कुमार गोयल ने उपस्थित अनुज्ञापियों से कहा कि यदि लाइसेंस प्राप्त परिसर में कैरामल, रंग, बारकोड, लेबिल कैप्सूल इत्यादि पाया जाता है या जलापमिश्रण पाया जाता है तो उसकी दुकान निरस्त की जाएगी और उस अनुज्ञापी को काली सूची में डाल दिया जाएगा। उन्होंने यह भी सलाह दी कि पंचायत निर्वाचन के दृष्टिगत निर्धारित मात्रा में ही मदिरा की बिक्री की जाए उससे अधिक ना हो यह अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि अगर कोई भी अनुज्ञापी या विक्रेता आबकारी अनुज्ञापन की आड़ में अवैध रूप से निर्मित विषाक्त मदिरा के बिक्री करता पाया जाता है तो उसके विरुद्ध आबकारी अधिनियम और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत कर दुकान का अनुज्ञापन निरस्त कर दिया जाएगा। इस मौके पर बालमुकुंद राय, मनोज तिवारी, श्रीमती मीना गुप्ता, कृष्ण कुमार राय, राधे तिवारी, महेश राय, विनोद राय, राम कुमार राय, सूरज प्रसाद राय सहित अन्य अनुज्ञापी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- बी के कुश्वाहा

Tags:    

Similar News