झांसी में पकड़े गए जहरीली शराब के तस्कर, पास से बरामद हुई ये सभी चीजें

मुनाफे के चक्कर में अवैध व नकली शराब बेचने वाले तस्कर लोगों की जान खतरे में डाल रहे हैं। जहरीली शराब पीने से कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Update: 2020-11-20 18:11 GMT
झाँसी में पकड़े गए जहरीली शराब के तस्कर, कई लोगों की गई जान

झाँसी: मुनाफे के चक्कर में अवैध व नकली शराब बेचने वाले तस्कर लोगों की जान खतरे में डाल रहे हैं। जहरीली शराब पीने से कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। जिले में इस साल दस महीने के अंदर हजारों लीटर लहन व कच्ची शराब की बोतलों के पकड़े जाने से जाहिर होता है कि जिले में भी नकली शराब का धंधा फल-फूल रहा है। हालांकि शराब तस्करों की कमर तोड़ने के लिए एसएसपी दिनेश कुमार पी के निर्देश पर एसओजी और थानों की पुलिस अपने अभियान में जुटी हुई है। एसओजी और बबीना थाने की पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से जहरीली शराब के का कैमिकल आदि सामग्री बरामद की है। यह लोग एमपी और यूपी में जहरीली शराब की तस्करी कर रहे थे।

दिहाड़ी मजदूरी करने वाले सॉफ्ट टारगेट होते हैं

दिहाड़ी मजदूरी करने वाला एक बड़ा तबका नकली शराब बनाने वालों का सॉफ्ट टारगेट होता है, चूंकि हाथ से बनाई गई शराब का दाम असली शराब से बेहद कम होता है, लेकिन ये सस्ती शराब कई बार लोग अपनी जिंदगी को जोखिम में डाल देती है क्योंकि नकली शराब में कैमिकल की मात्रा असंतुलित होती है। नकली शराब का धंधा गांवों के बाहर खेतों में किया जाता है क्योंकि इसे बनाने में कई दिन लग जाते हैं। बताते हैं कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी के निर्देश पर एसओजी टीम प्रभारी आशीष मिश्रा और बबीना थाने की पुलिस शराब के तस्करों की तलाश में लगी थी।

ये भी पढ़ें: मुश्किल में वसीम रिजवी: दर्ज हुई दो FIR, ये है बड़ी वजह

सूचना मिली कि लग्जरी कार में सवार शराब के दो तस्कर झाँसी की ओर आ रहे हैं। इनके पास शराब में मिलाने वाला केमिकल आदि सामग्री है। इस सूचना पर टीम सक्रिय हो गई। बबीना थाना क्षेत्र के रसीना तिराहा के पास टीम ने घेराबंदी कर लग्जरी कार को रोक लिया। इसमें सवार दो लोगों को थाना लाया गया। इसके बाद गाड़ी की तलाशी ली गई तो उसके अंदर से केमिकल, शराब के ढक्कन आदि सामग्री बरामद की गई।

दो आरोपी गिरफ्तार

पुलिस के मुताबिक बबीना थाना क्षेत्र के ग्राम बड़ौरा निवासी सुजीत राय और अंकुर राय को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से स्प्रिट कार, 80 लीटर जहरीली शराब का केमिकल (ओपी), 80 खाली क्वाटर, जहरीली शराब से भरे 20 क्वार्टर, साढ़े चार हजार देशी शराब के ढक्कन, 43 वार कोड, 20 हजार देशी शराब के नकली स्टीकर व अन्य सामग्री बरामद की है। यह लोग हरियाणा से टैंकर व केन से जहरीली शराब की सप्लाई करते हैं। पुलिस के मुताबिक सुजीत राय के खिलाफ झाँसी, ललितपुर, शिवपुरी व अन्य स्थानों पर मुकदमा दर्ज है। इसके अलावा अंकुर राय पर एक मुकदमा पंजीकृत है। यह लोग काफी दिनों से जहरीली शराब का कारोबार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: संक्रमण की नयी लहर: मास्क को ही समझिये वैक्सीन, कोरोना से यही बचाएगा

ऐसी बनती है नकली शराब, बन जाती है जहरीली शराब

नकली शराब को बनाने में शीरा, सड़ा-गला गुड़, नौसादर, धतूरे के बीज, यूरिया, आक्सीटोसिन इंजेक्शन और यीस्ट से मिश्रण को आपस में मिलाया जाता है। शराब के कारोबारियों ने भी कहा कि जब ग्राहक नशा कम होने की बात करते हैं तब मिश्रण में कुछ तत्वों जैसे नौसादर, धतूरे के बीज और आक्सीटोसिन की मात्रा बढ़ा दी जाती है और इसी से कैमिकल का तालमेल बिगड़ जाता है जिससे ये शराब जहरीली शराब का रुप धारण कर लेती है।

इतनी खराब है नकली शराब

नकली शराब में पाए जाने वाला ऑक्सिटोसिन सीधे नर्वस सिस्टम पर अटैक करता है। इसके सेवन से आखों, पेट व शरीर के अन्य हिस्सों में गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। कच्ची शराब में यूरिया और ऑक्सिटोसिन जैसे केमिकल पदार्थ मिलाने की वजह से मिथाइल एल्कोहल बन जाता है जिससे मौत हो सकती है। वैज्ञानिक के मुताबिक मिथाइल शरीर में जाते ही केमिकल रिएक्शन तेज होता है। इससे शरीर के अंदरुनी अंग काम करना बंद कर सकते हैं और सेवन करने वाले व्यक्ति की तुरंत मौत तक हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें: अधिकारियों पर CM योगी सख्त, कहा- फोन अपने पास रखे वरना खैर नहीं

इस टीम को मिली सफलता

एसओजी प्रभारी आशीष मिश्रा, बबीना थाना प्रभारी शिव प्रसाद, उपनिरीक्षक प्रभाकांत साहू, एसओजी सदस्य योगेन्द्र सिंह चौहान, पदम सिंह, दुर्गेश सिंह चौहान, प्रदीप कुमार, सतपाल सिंह आदि लोग शामिल रहे हैं।

बीके कुशवाहा

Tags:    

Similar News