Jhansi News: पुलिसकर्मियों पर रखें नजर, ट्रैफिक प्लान रहे रेडी, पीआरवी 112 रहे एक्टिव, डीएम ने दिये निर्देश

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने आगामी दीपावली एवं छठ पूजा त्यौहारों के सुचारू आयोजन तथा आम जनता को बेहतर यातायात व्यवस्था एवं स्वास्थ्य सुविधाओं की सुगम उपलब्धता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के सम्बन्ध में पुलिस/जिला प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-10-27 19:09 IST

Jhansi News (Pic- Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी अविनाश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधा सिंह ने विकास भवन सभागार में संयुक्त रूप से पीस कमेटी की बैठक में प्रतिभाग करते हुए कहा कि बेहतर कानून व्यवस्था, निरन्तर संवाद के फलस्वरूप जनपद में सभी त्यौहार एवं समारोह शांति एवं सौहार्द के वातावरण में सम्पन्न हो रहे हैं। रक्षाबन्धन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, दुर्गा पूजा, दशहरा एवं श्रावणी मेले के साथ-साथ ईद, बकरीद, बारावफात, मुहर्रम आदि त्यौहारों पर जनपद में खुशनुमा माहौल रहा। उन्होंने कहा कि बेहतर टीम वर्क एवं जन सहयोग का यह क्रम निरन्तर जारी रहना चाहिए। आगामी त्यौहारों को शांति एवं सौहार्द के साथ सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक प्रयास किये जाएं। माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वाले अराजक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश।

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने आगामी दीपावली एवं छठ पूजा त्यौहार के सुचारू आयोजन तथा बेहतर यातायात व्यवस्था एवं आमजन को स्वास्थ्य सुविधाओं की सुगम उपलब्धता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के सम्बन्ध में पुलिस/जिला प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

तैनाती स्थल से नदारद पाए जाने पर होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले दिनों में दीपावली, गोवर्धन पूजा, भाई-दूज, देवोत्थान एकादशी, अयोध्या दीपोत्सव, वाराणसी देव दीपावली और छठ महापर्व जैसे विशेष त्यौहार हैं। इस बार त्यौहारों के दौरान लोगों में अधिक उल्लास है। कानून व्यवस्था के मद्देनजर इस संवेदनशील समय में पूरी सतर्कता और सावधानी बरती जाए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम से संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात पुलिस अधिकारियों और कांस्टेबलों पर लगातार नजर रखी जाएगी, अगर वे अपने तैनाती स्थल से अनुपस्थित पाए गए तो कार्रवाई की जाएगी।

सड़क किनारे स्थायी रुप से बिक्री कर रहे दुकानदारों पर करें कार्रवाई

त्यौहारों के मद्देनजर पूर्व में दिए गए निर्देशों का अनुपालन न किए जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिए कि शहर की आवश्यकताओं के अनुरूप यातायात प्लान तैयार किया जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि बाजार में आने वाले लोगों को अत्यधिक यातायात के कारण असुविधा न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि सड़क किनारे स्थायी रूप से सामान बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए।

खराब हालत वाली बसों को सड़क पर कतई न चलने दें

प्रतिदिन शाम को पुलिस बल व्यस्ततम बाजारों व आवासीय कॉलोनियों में पैदल गश्त करे तथा पीआरवी 112 सक्रिय रहे। त्योहारों के इस खुशी भरे माहौल में लोगों की आवाजाही बढ़ना स्वाभाविक है। बड़ी संख्या में लोग अपने घर जाते हैं। ऐसे में परिवहन विभाग द्वारा ग्रामीण रूटों पर बसों की संख्या बढ़ाई जाए। खराब हालत वाली बसों को सड़क पर कतई न चलने दिया जाए।

अधिक आवाज अथवा सीरीज वाले पटाखों का प्रयोग ना करें

डीएम ने कहा कि पटाखों के क्रय-विक्रय वाले स्थानों पर दमकल की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन्होंने मुख्य अग्निशमन अधिकारी को अलर्ट रहने के निर्देश देते हुए कहा कि घटना की जानकारी मिलने पर तत्काल कार्रवाई की जाए, ताकि दुर्घटना पर शीघ्र काबू पाया जा सके। पटाखों की बिक्री के दौरान पुलिस बल भी सक्रिय रहे। पटाखों की दुकानें खुले स्थानों पर होनी चाहिए। पर्यावरण एवं स्वास्थ्य की दृष्टि से अति संवेदनशील पटाखों के क्रय-विक्रय को हतोत्साहित किया जाए। अधिक ध्वनि या सीरीज वाले पटाखों का प्रयोग न करने का सुझाव दिया गया तथा ग्रीन पटाखों के प्रयोग पर जोर दिया गया।

थानेदारों से कहा कि शिथिलता व लापरवाही बर्दाश्त नहींः एसएसपी

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधा सिंह ने आगामी त्यौहारों को सकुशल एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाये जाने के निर्देश देते हुए उपस्थित थाना प्रभारियों से कहा कि अपने कर्तव्यों के प्रति शिथिलता एवं लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि त्यौहारों की पवित्रता एवं सुरक्षा के लिए बाजारों एवं मंदिरों में सिविल ड्रेस में पुरुष एवं महिला कांस्टेबल तैनात रहेंगे। वे सभी व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने में सहयोग करेंगे।

यह लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अरुण कुमार सिंह, एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, एसपी ग्रामीण गोपीनाथ सोनी, सिटी मजिस्ट्रेट विधेश कुमार, सीओ सिटी रामवीर सिंह, पचकुइयां मंदिर के पुजारी विष्णु दुबे, राजेश बिरथरे, विनोद चतुर्वेदी, पंडित कैलाश नारायण पाठक, रवीश त्रिपाठी, अतुल किलपन अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल सहित विद्युत विभाग, जल संस्थान, पंचायत राज विभाग, नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News