Jhansi News: बीटेक छात्रा की आत्महत्या मामले में बुविवि के कुलपति सहित चार पर एफआईआर

Jhansi News: बुन्देलखंड विवि के कुलपति मुकेश पांडेय, बुविवि के इलेक्ट्रानिक एंड कम्यूनिकेशन विभागाध्यक्ष जाकिर अली, समता हॉस्टल में वरिष्ठ वार्डन डॉ. शिप्रा, मैटर्न सुमन देवी के खिलाफ दफा 306 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-05-24 14:58 GMT

Symbolic Image (Pic:Social Media)

Jhansi News: बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के बीटेक तृतीय वर्ष की छात्रा द्वारा की गई आत्महत्या के मामले में अब नया मोड़ आ गया है। अदालत के आदेश पर नवाबाद पुलिस ने बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति आदि के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। गोरखपुर के शाहपुर के 204सी धर्मपुर में रहने वाले जय प्रकाश राय ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि उसकी पुत्री श्रृष्टि राय बुन्देलखंड विश्वविद्यालय में बीटेक तृतीय वर्ष (पंचम सेमेस्टर) की छात्रा थी जो कि बुन्देलखंड यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित समता महिला छात्रावास में प्रवेश के बाद से ही रहती थी।

प्रवेश के समय से ही छात्रावास की मैटर्न व वार्डन द्वारा उसकी पुत्री श्रृष्टि राय को आए दिन किसी न किसी कारणों का बहाना लेकर प्रताड़ित करती आ रही थी। इस मामले में कुलपति को कई बार सूचना देकर अनुरोध किया किन्तु कोई नैतिक सहयोग नहीं किया, बल्कि बदले की भावना से वार्डन ने उसकी पुत्री को हॉस्टल से निकालने व फेल करा देने की धमकी आए दिन देने लगी। चुप रहने का दवाब सभी मिलकर बनाने लगे। प्रार्थना पत्र में कहा कि 18 जनवरी की शाम उसकी बड़ी पुत्री पूजा से श्रृष्टि राय की बात हुई जिसमें यह प्रतीत हुआ कि श्रृष्टि राय बहुत ही परेशान व घबराई हुई थी। जिसके बाद उसकी बड़ी पुत्री ने मैटर्न को फोन करके बताया और अनुरोध किया कि उसकी बहन श्रृष्टि राय के पास स्वयं या किसी अन्य जिम्मेदार सदस्य को रात को रहने के लिए कहा लेकिन मैटर्न ने इस बात को नजर अंदाज कर दिया।

स्वयं या किसी अन्य को रहने के लिए नहीं भेजा गया। रात 11.30 बजे उसकी बड़ी पुत्री पूजा व उसकी पत्नी ने श्रृष्टि राय से बात हुई तो श्रृष्टि राय ने बताया कि अंशिका के अलावा उसके पास कोई नहीं आया था। 19 जनवरी को सुबह 6.30 बजे कोच्चिवली एक्सप्रेस से उसकी बड़ी पुत्री पूजा, श्रृष्टि राय के पास जा रही थी। वह रास्ते में श्रृष्टि राय को फोन मिला रही थी। श्रृष्टि राय का फोन न उठने पर मैटर्न को फोन किया लेकिन मैटर्न ने फोन नहीं उठाया। फिर अंशिका को फोन किया तो वह गई और अंशिका ने दरवाजा खटखटाया लेकिन दरवाजा नहीं खुला। अंशिका ने जाकर मैटर्न को बुलाया, उसके बाद मैटर्न द्वारा श्रृष्टि राय के कमरे का दरवाजा तुड़वाया गया। बताया कि आपकी बच्ची की तबियत बहुत खराब है। अभी उसकी सांसे चल रही है। आप जल्द से जल्द आ जाए। श्रृष्टि को अस्पताल लेकर जा रहे है।

प्रार्थना पत्र में कहा है कि कुछ देर बाद वह लोग झांसी पहुंचे तो निकटतम पुलिस चौकी से पता चला कि उनकी बेटी श्रृष्टि राय ने आत्महत्या कर ली है। आरोप है कि उसकी पुत्री ने उक्त वार्डन, मैटर्न, विभागाध्यक्ष एवं उप कुलपति द्वारा मानसिक एवं व्यवहारिक तौर पर उत्पीड़न किया गया। इस उत्पीड़न से आहत होकर उसकी पुत्री ने आत्महत्या की है। इसकी सूचना पुलिस अफसरों को दी, मगर पुलिस अफसरों ने रिपोर्ट दर्ज करने से मना कर दिया। सुनवाई के बाद अदालत ने नवाबाद प्रभारी निरीक्षक को मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया। इस आदेश के तहत बुन्देलखंड विवि के कुलपति मुकेश पांडेय, बुविवि के इलेक्ट्रानिक एंड कम्यूनिकेशन विभागाध्यक्ष जाकिर अली, समता हॉस्टल में वरिष्ठ वार्डन डॉ. शिप्रा, मैटर्न सुमन देवी के खिलाफ दफा 306 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।

Tags:    

Similar News