Jhansi News: राजकीय महिला महाविद्यालय एवं आईसेक्ट संस्था के मध्य करार

Jhansi News: राजकीय महिला महाविद्यालय झाँसी में माइक्रोसॉफ्ट रूरल इंडिया स्किल एंपावरमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत आइसेक्ट संस्था के साथ एक एमओयू हस्ताक्षर किया गया।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-02-22 13:22 GMT

Jhansi News: राजकीय महिला महाविद्यालय झाँसी में माइक्रोसॉफ्ट रूरल इंडिया स्किल एंपावरमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत आइसेक्ट संस्था के साथ एक एमओयू हस्ताक्षर किया गया। इस एमओयू के द्वारा संस्था की छात्राओ को आइसेक्ट संस्था द्वारा 100 घंटे का निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिससे की छात्राओं की प्रतिभा में निखार आएगा और वह रोजगार के लिए बेहतर रूप से तैयार हो पाएंगी।

निखरेगी छात्राओं की प्रतिभा 

इस एमओयू के हस्ताक्षर होने के अवसर पर आईसेक्ट संस्था के रीजनल मैनेजर विकास चंद्र श्रीवास्तव ने प्रशिक्षण के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इससे छात्राएं डिजिटल प्रोडक्टिविटी एम्प्लोयीबिलिटी एंटरप्रेन्योरशिप एवं कम्यूनिकेशन स्किल्स सुधारने के विभिन्न कोर्सों को कर पाएंगी। संस्था की प्राचार्य डॉ अनुभा श्रीवास्तव के द्वारा इस एमओयू के हस्ताक्षर होने को महाविद्यालय के विकास में एक बड़ा कदम बताया गया। उन्होंने इस उपलब्धि पर IQAC टीम के सदस्यों को बधाई देते हुए उनके कार्यों के सराहना की। महाविद्यालय के समस्त शिक्षकों ने भी इस पर हर्ष व्यक्त किया। इस अवसर पर IQAC टीम के सदस्य डॉ हीरालाल, डॉ अजय शंकर यादव, डॉ ज्योति श्रीवास्तव एवं अन्य प्राध्यापकगण मनीष पटेल, डॉ एस. एस कुशवाहा, डॉ अंजू लता, डॉ नीलम चौधरी, डॉ रेनू सिंह, डॉ रवि कुमार, डॉ ज्योति सिंह गौतम, डॉ अरुण कुमार, मुकेश सिंह, डॉ सुधीर कुमार एवं समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

महिला दिवस पर 11 से 13 मार्च तक होगी राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी

ललित कला संस्थान बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी कला सोपान के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 11 से 13 मार्च 2024 तक आर्टिजन आर्ट गैलरी नई दिल्ली में राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है। इस कला प्रदर्शनी में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ ही देश के अन्य राज्यों के कलाकार भी हिस्सा ले रहे हैं।

कला प्रदर्शनी की संयोजक डॉ. श्वेता पाण्डेय ने बताया कि प्रदर्शनी में ललित कला से संबंधित विषयों पेंटिंग, पोस्टर, मूर्ति, फोटोग्राफी, कोलाज एवं अन्य चीजों को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में प्रस्तुत कलाकृतियों की विषयवस्तु महिला सशक्तिकरण, महिला शिक्षा, महिला सम्मान एवं अधिकार तथा महिलाओं के सर्वांगीण विकास से जुड़े होंगे। डॉ. प्रदर्शनी के साथ ही ललित कला संस्थान के विद्यार्थियों के लिए तीन दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत विद्यार्थी दिल्ली में कला के महत्व के स्थानों का अवलोकन कर सकेंगे।

कला सोपान की अध्यक्ष डॉ. पाण्डेय ने बताया यह प्रदर्शनी विद्यार्थियों को कला की बारीकियों से परिचित कराने के साथ ही साथ बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने में सहायक होगी। उन्होंने बताया कि लोक कला का संरक्षण, विकास, प्रचार प्रसार ललित कला संस्थान, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी का प्रमुख उद्देश्य रहा है। इस उद्देश्य के अंतर्गत यहां की लोक कला के चित्रों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा। कला सोपान, कला के प्रति रुचि जागरूक करने, शोध और नवाचार को बढ़ावा देने, कला के द्वारा समाज में जागरूकता लाने के उद्देश्य से स्थापित एक गैर सरकारी संगठन है। जो विगत कई वर्षों से निरंतर कलात्मक गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। कला सोपान प्रति वर्ष अभिहिता राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर वामिका कला प्रदर्शनी, विविध राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय महत्व के अवसरों पर कला प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता का आयोजन करता है।

Tags:    

Similar News