Jhansi News: अभ्युदय योजना तथा मिशन कर्मयोगी: समर्पित भाव और दृढ़ता से समाजहित में कार्य करना होगाः एल वेंकटेश्वर लू

Jhansi News: ट्रैफिक की समस्या के समाधान हेतु त्याग, संयम एवं अनुशासन प्रमुख कारक, शासन-प्रशासन के कार्यों में अपना योगदान प्रदान करते हुए राष्ट्रहित में अपना सहयोग प्रदान करना चाहिए।

Update:2023-06-01 02:31 IST
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: प्रमुख सचिव परिवहन विभाग एवं महानिदेशक उत्तर प्रदेश शासन एल वेंकटेश्वर लू (आईएएस) के मुख्य आतिथ्य में ''अभ्युदय योजना तथा मिशन कर्मयोगी एवं वर्ष 2023 में सड़क सुरक्षा तथा दुर्घटनाओं में मानवीय आर्थिक एवं सामाजिक क्षति'' की रोकथाम हेतु "लोक संवाद कार्यक्रम" का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया। लोक संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत सर्वप्रथम प्रमुख सचिव ने अभ्युदय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में आवेदकों की संख्या और अधिक बढ़ाये जाने के लिये लोगों को मोटीवेट करें। जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपद झांसी में संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के क्रियान्वयन की प्रगति पर उनके द्वारा जिला प्रशासन की भूरी भूरी प्रशंसा की गई।

उन्होंने कहा की प्रशिक्षण में प्रशिक्षित अध्यापक है, साथ ही आईएएस तथा पीसीएस अधिकारी भी क्लास में प्रशिक्षण देते है, उनका सभी लाभ उठायें। प्रदेश में 18 मण्डलों में अभ्युदय योजना संचालित है और जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसे यू-टयूब पर अपलोड किया गया है उसे सभी इण्टर कालेजों में उपलब्ध कराये ताकि शुरु से ही बच्चों में आईएएस व आईपीएस बनने की इच्छा हो।

भारत विश्व गुरु था, है और रहेगा

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत सभी वर्गो के प्रतिभावान व मेधावी छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु निशुल्क प्रशिक्षण आनलाइन व क्लासरुम प्रशिक्षण की सुविधान्तर्गत आयोजित कार्यशाला में अपना अध्यक्षीय उद्बोधन में व्यक्त करते हुए उन्होने कहा कि भारत विश्व गुरु था, है और रहेगा। उन्होने कहा कि लोकतंत्र व समाज को सशक्त करने के लिये सभी को समर्पित भाव और दृढ़ता से समाजहित में कार्य करना होगा तभी समाज विकसित होगा। जीवन को सार्थक करने के लिये कर्म को कर्मयोग बनाना होगा साथ ही सात्विक प्रवृत्ति को भी बढ़ाना होगा, तभी ज्ञान बढ़ेगा। अपने उदबोधन में उन्होने उपस्थित छात्र-छात्राओं से कहा कि लक्ष्य निर्धारित करते हुये कार्य करें ताकि लक्ष्य की पूर्ति हो सके। उन्होने बताया कि अभ्युदय का आकार समग्र विकास सबसे योग्य लोग आगे आये।

अभ्युदय योजना में पंजीकृत है 242 छात्र

अभ्युदय योजना की समीक्षा के अंतर्गत बताया गया कि जनपद झांसी में इस योजना के तहत कुल 242 छात्र पंजीकृत है जिसमें से 127 अभ्यर्थी यूपीएससी, यूपीपीएससी एवं लोक सेवा आयोग की परीक्षा हेतु, 33 अभ्यर्थी नीट की परीक्षा हेतु, 54 अभ्यर्थी आईआईटी एवं जेईई की परीक्षा हेतु तथा 28 अभ्यर्थी एनडीए एवं सीडीएस सम्मिलित हैं।

प्रत्येक व्यक्ति को राष्ट्रहित में अपना सहयोग प्रदान करना चाहिए

जनपद में ट्रैफिक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव ने कहा कि किसी भी समस्या के समाधान हेतु त्याग संयम एवं अनुशासन समस्या के निराकरण में प्रमुख भूमिका निभाने वाले कारक होते हैं इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को इन प्रमुख कारकों का अनुसरण करना चाहिए एवं शासन-प्रशासन के कार्यों में अपना योगदान प्रदान करते हुए राष्ट्रहित में अपना सहयोग प्रदान करना चाहिए।

सड़क सुरक्षा नियमों के पालन हेतु जनता को किया जाए जागरुक

इसके पश्चात उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के नियमों के अनुपालन हेतु जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक संभव प्रयास पूर्ण किए जाए तथा जनपद वासियों को सड़क सुरक्षा नियमों के पालन हेतु समय-समय पर जागरूक किया जाए तथा उन्हें विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मानव जीवन के महत्व के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि सड़क मार्ग पर स्थित चौराहों, तिराहों एवं जंक्शन पर जाम की स्थिति को रोकने हेतु इन जगहों पर बनाए जाने वाले सर्किल का निर्माण उपयोगिता के अनुरूप कराया जाए जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति को नियंत्रित किया जा सके।

ऑटो में किया जाए टोकन सिस्टम लागू

प्रमुख सचिव परिवहन ने कहा कि ऑटो यूनियन के प्रतिनिधियों से संवाद कर टोकन सिस्टम के माध्यम से ऑटो चालकों को पैसेंजर बिठाने की व्यवस्था बनाने हेतु प्रेरित किया जाए, जिससे नगर के प्रमुख चौराहों पर खड़े होने वाले ऑटो पंक्तिबद्ध तरीके से खड़े हों सकें और ट्रैफिक जाम की स्थिति को नियंत्रित किया जा सके।

अतिक्रमण करने वाले लोगों को किया जाए चिन्हित

समीक्षा के दौरान सड़कों पर बार-बार होने वाले अतिक्रमण की समस्या के निराकरण हेतु उन्होंने कहा कि सड़कों पर फैले अतिक्रमण को हटाने हेतु समय-समय पर अभियान चलाकर कार्यवाही की जाए साथ ही ऐसे लोगों का चिन्हांकन किया जाए जो अतिक्रमण हटाने के बाद भी पुनः अतिक्रमण कर लेते हैं। इसके साथ ही सड़क मार्ग पर अवैध तरीके से वाहन पार्क करने वाले वाहन स्वामी का भी चालान किया जाए। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों का पालन ना करने वाले लोगों की सूचना नगर के जिम्मेदार नागरिक कंट्रोल रूम के व्हाट्सएप नंबर पर दर्ज करा कर ट्रैफिक की समस्याओं के निराकरण में जिला प्रशासन का सहयोग करें। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस0, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुधाकर पाण्डेय, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या विभाग एसएन त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट अंकुर श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News