Jhansi: खराब पड़े स्मार्ट सिटी के वाटर एटीएम, लोगों को नहीं मिल पा रहा शुद्ध पेयजल का लाभ

Jhansi Water ATM: आठ स्थानों पर लगाए गए वाटर एटीएम में लक्ष्मीबाई पार्क, खंडेराव गेट तथा इलाइट चौराहे पर लगे वाटर एटीएम का फिलहाल लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।

Report :  B.K Kushwaha
Update: 2024-04-02 05:25 GMT

Jhansi Water ATMs  (photo: social media )

Jhansi Water ATM:  स्मार्ट सिटी के अनुरूप लोगों की प्यास बुझाने के लिए महानगर में आरओ एटीएम लगाए गए थे। मकसद था कि स्मार्ट सिटी के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाए। कुछ ही समय बीता और महानगर में लगाए गए कई वाटर एटीएम से पानी निकलना बंद हो गया। ऐसे में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की इस योजना का स्थानीय निवासियों और सैलानियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।

स्मार्ट सिटी लि. द्वारा आठ स्थानों पर लगाए गए वाटर एटीएम में लक्ष्मीबाई पार्क, खंडेराव गेट तथा इलाइट चौराहे पर लगे वाटर एटीएम का फिलहाल लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा है। शिकायत मिलने पर लक्ष्मीबाई पार्क के वाटर एटीएम को तो ठीक करवा दिया गया, पर अन्य स्थानों की स्थिति जस की तस है। वाटर एटीएम में सिक्का डालने पर ही पानी निकलता है परंतु कुछ लोगों का कहना है कि पांच रुपये के नए और पुराने सिक्के लोगों के पास उपलब्ध हैं। कभी कभी सिक्का डालने पर भी मशीन चालू नहीं होती है, ऐसे में गांठ का सिक्का तो जाता है और पानी भी नहीं मिलता।

एक रुपये का सिक्का डालने पर निकलेगा 200 मिलीलीटर पानी

स्मार्ट सिटी द्वारा निर्धारित की गई दरों के अनुसार एक रुपये का सिक्का डालने पर 200 मिलीलीटर पानी निकलता है। 5 रुपए का सिक्का डालने पर 5 लीटर पानी। वहीं यदि आपको इससे ज्यादा 20लीटर पानी चाहिए तो स्मार्ट सिटी द्वारा जारी किए गए वाटर एटीएम कार्ड के माध्यम से पानी ले सकते हैं। स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा जारी किए गए कार्ड की कीमत 100 रुपये है जबकि इसे 100 रुपये से रीचार्ज कराया जा सकता है। जब रीचार्ज की धनराशि समाप्त हो जाती है तो उसे पुन: रीचार्ज कराया जा सकता है। लेकिन इसका लाभ पैसे खर्च करने के बाद ही दिया जाता है। कुछ दिन तक तो लोगों को यह व्यवस्था रास आई और इसका लाभ भी मिला। इस व्यवस्था का विस्तार होना था पर धीरे-धीरे यह सिमटने सी लगी है।

वाटर एटीएम खराब होने के संबंध में मांगी गयी जानकारी

महानगर के कई वाटर एटीएम खराब होने के संबंध में जब स्मार्ट सिटी से जानकारी मांगी गयी। इस पर अवर अभियंता शशिकांत का कहना है कि कहीं वाटर एटीएम खराब नहीं पाया गया। वाटर एटीएम में सिक्का डालने पर ही पानी निकलता है। किले के समीप बने स्मार्ट सिटी के आरओ प्लांट पर कर्मचारी तैनात है जोकि प्लांट संचालन और वाटर एटीएम की देखरेख भी करता है। यदि कहीं से वाटर एटीएम के खराब होने की सूचना मिलती है तो तत्काल उसे ठीक कराया जाता है।

Tags:    

Similar News