Kannauj News: डीएम व एसपी ने जिला कारागार का किया औचक निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Kannauj News: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल एवं पुलिस अधीक्षक कुंवर अनुपम सिंह द्वारा संयुक्त रूप से अनौगी स्थित जिला कारागार का औचक निरीक्षण किया गया।

Update:2023-07-28 19:53 IST

Kannauj News: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल एवं पुलिस अधीक्षक कुंवर अनुपम सिंह द्वारा संयुक्त रूप से अनौगी स्थित जिला कारागार का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान महिला बैरक में महिला बंदियों के साथ रह रहे बच्चों को टॉफी, बिस्कुट, चाकलेट आदि वितरित की गयी। जिसे पाकर बच्चो में उत्साहित हो गये। निरीक्षण के दौरान कारागार के सभी अहातों की बैरकों में निरूद्ध बंदियो (पुरुष व महिला) से उनकी समस्याओं के सम्बन्ध में पूछतांछ की गयी। बैरकों की तलाशी ली गयी। तलाशी के दौरान कोई निषिद्ध वस्तु नहीं पायी गयी।

निरीक्षण के दौरान नहीं मिली शिकायत

बैरकों के निरीक्षण के दौरान किसी भी बैरक में कोई गैर कानूनी वस्तु किसी बंदी के पास नहीं पायी गयी। कारागार में पर्याप्त सफाई पायी गयी बंदियों से मुलाकात के सम्बन्ध में तथा कारागार से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की समस्या के सम्बन्ध में पूछताछ की गयी परन्तु उनके द्वारा मुलाकात कराये जाने में किसी भी प्रकार की कोई असुविधा व्यक्त नहीं की गयी और न ही कारागार से सम्बन्धित कोई शिकायत ही की गयी।

वृद्ध व अशक्त बंदियों पर रखें विशेष निगरानी - डीएम

निरीक्षण के दौरान जेल की सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े उपकरणों जैसे डोरफ्रेम मेटल डिटेक्टर, हैण्डहेल्ड मेटल डिटेक्टर, सीसीटीवी कैमरे आदि की क्रियाशीलता को देखा गया। सभी उपकरण सक्रिय मिले। निरीक्षण के दौरान बंदियों की मुलाकात का भी पर्यवेक्षण किया गया। बंदियों के परिजनों से भी वार्ता कर मुलाकात में किसी भी प्रकार की होने वाली समस्याओं के सम्बन्ध में पूछताछ की गयी परन्तु उनके द्वारा मुलाकात में किसी भी प्रकार कोई परेशानी नहीं बतायी गयी। अस्पताल में निरीक्षण के दौरान चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह बीमार बंदियों के उपचार में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाये। कारागार में निरूद्ध वृद्ध व अशक्त बंदियों पर विशेष निगरानी रखें तथा उनका नियमित रूप से परीक्षण कर समुचित उपचार करना सुनिश्चित करें।
निरीक्षण के समय किसी भी प्रकार की कोई अनियमितता नहीं पायी गयी। निरीक्षण के दौरान जनपदीय अधिकारियों द्वारा कारागार को सुगमतापूर्वक संचालन हेतु निर्देशित किया गया। कारागार की सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए कारागार में प्रवेश करने वाले सभी आगन्तुकों की सघनतापूर्वक विशेष सतर्कता से तलाशी कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। जेल अधीक्षक को यह भी निर्देशित किया गया कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के माध्यम से महिला एवं पुरुष बंदियों को प्रशिक्षित किये जाने हेतु तत्काल कार्यवाही करायी जाएं। इस मौके पर जेल अधीक्षक प्रमोद कुमार त्रिपाठी, कारापाल विजय कुमार शुक्ला, उपकारापाल रामबहाल दुबे, उपकारापाल आशा देवी पांण्डेय, उपकारापाल उर्मिला सिंह, चिकित्साधिकारी डॉ.माजिद अली, प्रभारी मुख्य कार्यालय पंकज कटियार सहित सभी प्रशासनिक कर्मचारी उपस्थित थे।

Kannauj News: पंखे में करंट उतरने से अधेड़ की मौत

Kannauj News: जिले के इंदरगढ़ क्षेत्र में बिजली के पंखा में करंट आने से अधेड़ की हालत बिगड़ गई। आनन-फानन में परिजन उपचार के लिए तिर्वा मेडिकल कॉलेज ले गए जहां चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जानकारी होते ही परिवार में कोहराम मच गया। थाना क्षेत्र के गपचरियापुर गांव मे बीती रात बिजली के पंखे में अचानक करंट उतरने से गांव निवासी कश्मीर उम्र 52 वर्ष पुत्र नन्नू सिंह की हालत बिगड़ गई।

Kannauj News: खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की जिला स्तरीय समिति की बैठक संपन्न

Kannauj News: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गाँधी सभागार में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की जिलास्तरीय स्टेयरिंग समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुये कहा कि नगर पंचायतों में कैम्प लगाकर जागरूकता के माध्यम से प्रत्येक बड़े तथा छोटे खाद्य कारोबार को लाइसेंस दिया जाये। उन्होनें कहा कि सब्जी मण्डी/गुण रेवडियों का भी रजिस्ट्रेशन कराया जाये। उन्होनें खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि व्यापार मण्डल के साथ मिलकर खाद्य करोबारकर्ताओं को खाद्य लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन के ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि खाद्य कारोबारकर्ता साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। उन्होनें कालातीत खाद्य पदार्थों पर प्रतिबन्ध लगाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में अपर जिलाधिकारी आशीष कुमार सिंह, सहायक आयुक्त खाद्य, जिला कृषि अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका कन्नौज सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News