कानपुर देहात: डीएम ने संचारी रोग अभियान के तहत की समीक्षा, दिए निर्देश

वही स्वास्थ्य विभाग द्वारा अवगत कराया कि जनपद में दिनांक 1 मार्च 2021 से 31 मार्च 2021 तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालित किया जाएगा

Update: 2021-02-21 08:47 GMT
कानपुर देहात: डीएम ने संचारी रोग अभियान के तहत की समीक्षा, दिए निर्देश (PC: social media)

कानपुर देहात: अंतर्विभागीय सहयोग द्वारा संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु तथा कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम अंतर्गत जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक डीएम डॉ दिनेश चंद्र ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। बैठक में सीएमओ द्वारा अवगत कराया कि कोविड-19 के तहत टीकाकरण कार्यक्रम में जिला जेल द्वारा कोई भी टीका न लगाए जाने व डीपीआरओ विभाग तथा जिला कार्यक्रम विभाग द्वारा कम प्रतिशत में टीकाकरण होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड-19 टीकाकरण शत-प्रतिशत किया जाए तथा जिस विभाग द्वारा लापरवाही पाई जाएगी उन विभागों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी तथा 22 फरवरी को सभी लोग शत प्रतिशत टीकाकरण कराएं इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें:बलिया: आनन्द स्वरूप शुक्ला के तीखे बोल, मुसलमानों को लेकर दिया विवादित बयान

संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण करना है

kanpur-dehat (PC: social media)

वही स्वास्थ्य विभाग द्वारा अवगत कराया कि जनपद में दिनांक 1 मार्च 2021 से 31 मार्च 2021 तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालित किया जाएगा तथा इसी के अंतर्गत दिनांक 10 मार्च 2021 से दिनांक 24 मार्च 2021 तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। जिसका उद्देश्य अंतर विभागीय सहयोग के द्वारा संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण करना है।

विश्लेषण का कार्य संपादित किया जाएगा

उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण अभियान हेतु चिन्हित अंतर विभागीय गतिविधियों के संबंध में अवगत कराया कि उक्त अभियान का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग नोडल है जिसके द्वारा जन जागरूकता अभियान, रोगियों के उपचार की व्यवस्था संचारी, रोगों तथा दिमागी बुखार के रोगियों की निगरानी रोगियों के निशुल्क परिवहन हेतु रोगी वाहन की सेवा की व्यवस्था, ग्रामीण एवं नगर विकास विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए वाहन नियंत्रक गतिविधियां का संचालन, मॉनिटरिंग, पर्वेक्षण रिपोर्टिंग अभिलेखीकरण एवं विश्लेषण का कार्य संपादित किया जाएगा।

प्रयोग तथा मच्छरों की रोकथाम हेतु लोगों को जागरूक करेंगे

ग्राम विकास/पंचायती राज व नगर निगम / शहरी विकास विभाग द्वारा ग्रामों में नालियों की साफ सफाई, जलभराव का निस्तारण, ग्राम वासियों के सहयोग से श्रमदान द्वारा झाड़ियों की कटाई, उथले हैंडपंपों का चिन्हीकरण एवं मरम्मत, ग्रामों में लारवा साइट स्प्रे, आबादी के बीच वाले तालाबों को अपशिष्ट व प्रदूषण मुक्त रखने, संक्रामक रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु माइक के माध्यम से प्रचार-प्रसार। नगर निगम/ शहरी विकास विभाग द्वारा नगरीय क्षेत्रों में वातावरणीय व व्यक्तिगत स्वच्छता के उपायों खुले में शौच न करने एवं शुद्ध पेयजल की प्रयोग तथा मच्छरों की रोकथाम हेतु लोगों को जागरूक करेंगे।

इसी तरह आईसीडीएस विभाग द्वारा कुपोषित बच्चों की पहचान, उपचार तथा आशा एवं कार्यकर्ताओं के सहयोग से अपने क्षेत्र में जन जागरण के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

शिक्षा विभाग सभी विद्यालयों में स्वास्थ्य नोडल अध्यापक चिन्हित कर जनपद तथा राज्य स्तर पर डायरेक्टरी तैयार करेंगे तथा बेसिक माध्यमिक उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अभिभावक अध्यापक व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा ऑडियो वीडियो कम्युनिकेशन द्वारा मीटिंग का संचारी रोगों की रोकथाम सोशल डिस्टेंसिंग एवं साफ सफाई के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे तथा अध्यापकों द्वारा छात्रों फीवर ट्रैकिंग प्रचार प्रसार आदि का कार्य कराया जाएगा।

अभिलेखीकरण एवं विश्लेषण का कार्य संपादित किया जाएगा

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि उक्त अभियान के अंतर्गत निर्धारित माइक्रोप्लान पर गंभीरता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि अभियान के अंतर्गत लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक करेंगे, मच्छर जनित रोगों से बचने के उपाय यथा कहीं पर पानी एकत्र ना होने दें छतों आदि पर टूटे-फूटे बर्तनों, गमलों, टायरों, कूलर आदि में पानी न एकत्रित होने दें यदि कहीं पर पानी एकत्रित हो तो उसे पलटने हेतु लोगों को जागरुक करें। उन्होंने कहा कि मच्छर से बचाव होता लोग मच्छरदानी का प्रयोग करें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग को जनपद में सभी सुअर बाडों व उसकी लोकेशन का 1 मार्च तक चिन्हित कराने के निर्देश दिए उन्होंने जो सूअर बाड़े आवासीय क्षेत्र के नजदीक है उनके ओनर को उन्हें हटाने अथवा बंद कराने की समय सीमा निर्धारित कर अनुपालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्यान विभाग को सार्वजनिक उद्यान एवं विद्यालयों में मच्छर विकर्षी पौधों यथा नीम कनेर, रोजमेरी, गेदा, तुलसी, लेमन बाम आदि को लगवाने की योजना बनाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सूचना विभाग को अभियान के अंतर्गत संचालित होने वाली विभिन्न गतिविधियों का संबंधित विभागों से नियमित संबंध में स्थापित कर विभिन्न सूचना माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

kanpur-dehat (PC: social media)

कुपोषित बच्चों के दिए ये आदेश

डीएम ने सभी संबंधित विभागों को 1 मार्च से पूर्व ही अपने-अपने कार्यों से संबंधित कार्य योजना तैयार कर लेने तथा संबंधित फॉर्मेट पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। डीएम ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अभियान के दौरान कुपोषित बच्चों के चिन्हीकरण के कार्य को पूरी गंभीरता के साथ कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी कूपोषित बच्चा चिन्हित होने से न बचे जिससे जनपद के सभी कुपोषित बच्चों को सुपोषित व स्वस्थ बनाने हेतु उन्हें आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं व पोषाहार उपलब्ध कराना सुनिश्चित हो सके।

ये भी पढ़ें:इस वीडियो को देख आप भी सिख जाएंगे यातायात नियमों का पालन करना

बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई

बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, सीएमओ डॉ राजेश कटियार, अपर सीएमओ डॉक्टर बी पी सिंह आदि चिकित्सक व जनपद स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News