नौकरी हथियाने का प्रयास, फर्जी अभिलेखों के दम पर हो रहा था काम

कुछ दिनों से जालसाजी के मामले बढ़ रहे हैं। नौकरी पाने की चाहत में जालसाज कितने हावी हो जाते हैं इसका पता उनके द्वारा दिए गए दस्तावेजों के सत्यापन पर चलता है।

Update: 2020-06-26 10:39 GMT

कानपुर देहात: जालसाज फर्जी अभिलेखों के दम पर शासन-प्रशासन की आंखों में धूल झोंकते हैं। नौकरी पाने की चाहत में जालसाज कितने हावी हो जाते हैं इसका पता उनके द्वारा दिए गए दस्तावेजों के सत्यापन पर चलता है। लेकिन जालसाज उनको इससे कोई लेना-देना नहीं होता है। उन्हें तो शासन प्रशासन की आंखों में धूल झोंक कर लूट-खसूट की आदत सी पड़ जाती है।

फ़र्ज़ी दस्तावेज के आधार पर नौकरी

ऐसा ही मामला जनपद कानपुर देहात की रसूलाबाद तहसील के बीआरसी में देखने को मिला है। जहां पर दो युवक बीआरसी में पहुंचकर फर्जी दस्तावेजों के दम पर नौकरी हासिल करना चाहते थे। खंड शिक्षा अधिकारी से मिलने के उपरांत खंड शिक्षा विभाग में फर्जी नियुक्ति पत्र लिखा कर नौकरी मिलने की बात कही। यह फर्जी नियुक्ति पत्र में बेसिक शिक्षा अधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर से जिस पर खंड शिक्षा अधिकारी को जब उन पर शक हुआ। जिसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार सिंह ने बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त से बात की उनके द्वारा स्पष्ट तौर पर ऐसी कोई बात होने से इंकार कर दिया गया।

ये भी पढ़ें- कानपुर के डीएम को जारी किया नोटिस, जाने ये पूरा मामला

जिसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार सिंह ने पुलिस को बताया कि 22 जून को उनके कार्यालय में दो युवक आए जिसमें एक का नाम देवेंद्र यादव पुत्र ओमकार यादव और एक मोटा व्यक्ति नाम पता अज्ञात आने के बाद उनके द्वारा फर्जी दस्तावेज दिखाते हुए साथ ही फर्जी नियुक्ति पत्र दिखाते हुए नौकरी के लिए कहा। शक होने पर खंड शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार सिंह के द्वारा दस्तावेज लेकर बीएसए ऑफिस में भेजने की बात कहने पर दोनों युवकों को उनकी योजना विफल होते देख कुछ बहाना बनाकर वहां से भाग निकले।

जालसाजों के खिलाफ़ मुकदमा दर्ज़

ये भी पढ़ें- संशोधन बिल को पारित न होने देने की अपील, चेयरमैन ने केंद्र सरकार को लिखा पत्र

नियुक्ति पत्र व दस्तावेज फर्जी होने के बाद खंड शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार सिंह ने दोनों युवकों के खिलाफ पुलिस में तहरीर देकर फर्जीवाड़े का मुकदमा लिखवाया और साथ ही उनके द्वारा यह युवक किसी रैकेट से होने की आशंका व्यक्त की गई। तथा उसी रैकेट ने इन दोनों युवकों को फर्जी नियुक्ति पत्र दिया हो जिसके दम पर यह लोग नौकरी हासिल करने खंड शिक्षा अधिकारी के यहां पहुंचे थे। मुख्य विकास अधिकारी कानपुर देहात जोगिंदर सिंह ने पूरे मामले पर गंभीरता दिखाते हुए दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

Tags:    

Similar News