Kanpur Dehat: मुख्य विकास अधिकारी ने गौशाला का किया औचक निरीक्षण, दिए निर्देश

Kanpur Dehat: गौशाला में बाउंड्रीवाल, पानी, हरा चारा खडंजा आदि व्यवस्थाएं दुरुस्त न पाए जाने पर मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बंधित ग्राम विकास अधिकारी को निलंबित किया।

Report :  Manoj Singh
Update:2024-07-06 18:31 IST

मुख्य विकास अधिकारी ने गौशाला का किया औचक निरीक्षण, दिए निर्देश: Photo- Newstrack

Kanpur Dehat: उत्तर प्रदेश के जनपद कानपुर के देहात में मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन ने विकासखंड झींझक में संचालित जलिहापुर गौशाला का औचक निरिक्षण किया। निरीक्षण के समय खंड विकास अधिकारी मौके पर उपस्थिति मिले, निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी को खंड विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में गौशाला में 32 पशु मौके पर हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्तमान में वर्षा को ध्यान में रखते हुए गौशाला में स्थित खडंजा को शीघ्र दुरुस्त करवाया जाये ताकि गौशाला के अन्दर पानी न भरने पाए।

गौशाला में अनियमितता बरतने पर प्रधान को नोटिस

वहीं गौशाला में गौवांशों को साफ़ पानी, हरा चारा, भूसा आदि की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध न कराये जाने एवं गौशाला का दैनिक अनुश्रवण न किये जाने पर मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बंधित सचिव अनुराग त्रिवेदी को निलंबित किये जाने के निर्देश प्रदान किये हैं। साथ ही सम्बंधित पशु चिकित्साधिकारी डा० आजीत कटियार द्वारा उक्त से संज्ञानित होने के पश्चात भी उच्चाधिकारियों को अवगत न कराये जाने पर उन्होंने सम्बंधित पशु चिकित्साधिकारी को स्पष्टीकरण एवं प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिए गए है। साथ ही ग्राम प्रधान द्वारा अपने दायित्वों का निर्वहन न किए जाने साथ ही गौशाला में अनियमितता बरते जाने पर संबंधित प्रधान को नोटिस जारी करते हुए उनके खिलाफ कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।


वहीं भरण पोषण की प्राप्त धनराशि में वित्तीय अनियमिता किए जाने पर उन्होंने संबंधित सचिव एवं ग्राम प्रधान से धनराशि की वसूली भी किए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि गौशाला के बाहर कर्मचारियों का ड्यूटी चार्ट लगा दिया जाए जिसमें नाम, समय मोबाइल नंबर अंकित रहे तथा गौवंशो को समय से हरा चारा, पानी, चोकर इत्यादि उपलब्ध कराया जाए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए।


खडंजे को शीघ्र दुरुस्त करवाने के निर्देश

वहीं गौशाला के बाहर खडंजा सही न होने पर मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि खडंजे को शीघ्र दुरुस्त करवाया जाए, वहीं गौशाला में लगी लाईटें जो की ख़राब पड़ी हुई थीं, इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर की और कहा कि संबंधित अधिकारी इसे ठीक करवाते हुए गौशाला की सभी व्यवस्था आगामी एक सप्ताह के अन्दर दुरुस्त कर लें, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस मौके पर अधिकारीगण व कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News