Kanpur News: घरों में घुसा गंदा बदबूदार पानी, डाकघर, एसबीआई, ग्रामीण बैंक व बिजली घर नहीं बचे

Kanpur News: दरअसल पुखरायां नगर पालिका क्षेत्र में पानी निकासी को लेकर कई वर्षों से समस्या चल रही है। हल्की बारिश होने पर भी पानी का भराव हो जाता है। कस्बे वासियों ने जल निकासी की समस्या को कई बार चेयरमैन और अधिशाषी अधिकारी से की लेकिन हर बार ग्रामीणों को सिर्फ आश्वासन ही मिलता है।

Report :  Manoj Singh
Update:2024-09-18 16:36 IST

Kanpur News

Kanpur News: प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन अभियान चलाकर देश को स्वच्छ बनाने का काम कर रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रचार प्रसार में करोड़ो रूपये खर्च किये जा रहे हैं। लेकिन कानपुर देहात की नगर पालिका पुखरायां स्वच्छ भारत मिशन पर पलीता लगाती नजर आ रही है। कस्बे के वार्डों और सड़कों पर नालियों और सीवर का गंदा पानी बह रहा है। लोगों के घरों में गंदा बदबूदार पानी घुस गया है। हर तरफ गंदगी का अंबार लगा दिखाई दे रहा है। पुखरायां के सिद्धेश्वरी मंदिर के चारों तरफ पानी भर गया है। नगर पालिका गली, मीरपुर मोहल्ला सहित कस्बे की गलियों में बारिश के पानी से सीवर का गंदा पानी गलियों और घरों में घुस गया है। लोग उसी गंदे पानी से गुजरकर निकलने को मजबूर हो रहे हैं। नगर पालिका पुखरायां के रहने वाले लोग चेयरमैन पर गम्भीर आरोप लगा रहे हैं।

दरअसल पुखरायां नगर पालिका क्षेत्र में पानी निकासी को लेकर कई वर्षों से समस्या चल रही है। हल्की बारिश होने पर भी पानी का भराव हो जाता है। कस्बे वासियों ने जल निकासी की समस्या को कई बार चेयरमैन और अधिशाषी अधिकारी से की लेकिन हर बार ग्रामीणों को सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। पुखरायां के पानी निकासी की समस्या का समाधान अब तक नहीं किया गया। जिससे रात में हुई तेज मूसलाधार बारिश से पुखरायां का सिद्धेश्वरी मंदिर के चारो तरफ पानी भर गया है साथ ही कस्बे की हर गली मोहल्ला, डाकघर, ग्रामीण बैंक, एसबीआई, भोगनीपुर, बिजली घर सहित मेन रोड पर बारिश के पानी से सीवर का गंदा बदबूदार पानी भर गया है।

लोग अपने घरों से नही निकल पा रहे हैं। कोचिंग पढ़ने वाले बच्चे नगर पालिका की गली से गंदे बदबूदार पानी से निकलकर कोचिंग पढ़ने जाने को मजबूर हो रहे हैं। वहीं नगर पालिका पुखरायां के रहने वाले ग्रामीणों ने बताया कि कस्बे में पानी निकासी की व्यवस्था दुरुस्त कराने को लेकर कई बार चेयरमैन और अधिशाषी अधिकारी से शिकायत की गई है। लेकिन किसी ने पुखरायां की जल निकासी की व्यवस्था को सुधारने पर ध्यान नही दिया है। बारिश के समय हर बार कस्बे की यही हालत हो जाती है। ग्रामीणों ने चेयरमैन और अधिशाषी अधिकारी पर विकास कार्य न कराकर बल्कि विकास कार्य के नाम पर आए पैसों का भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाये हैं।

कुछ ग्रामीणों ने ये भी आरोप लगाया कि खाऊ कमाऊ नीति के चलते चेयरमैन और अधिकारी सरकारी धन का बंदरबांट कर फर्जी विकास कार्य दिखा भ्रष्टाचार में मस्त हैं। ग्रामीणों ने कहा कि पहले उनका क्षेत्र ग्राम पंचायत में पड़ता था उस समय विकास कार्य के साथ जल निकासी की अच्छी व्यवस्था हुआ करती थी। लेकिन जब से इसे नगर पालिका में जोड़ दिया गया है। तब से यहाँ की हालत ज्यादा बदतर हो गयी है। विकास कार्य तो यहाँ दिखता नहीं है बल्कि हर साल बारिश के दौरान गंदा बदबूदार पानी गली मोहल्लों से लेकर घरों में घुस जाता है। जिससे हर साल काफी नुकसान होता है। बावजूद इसके कोई सुनने वाला नहीं है। बारिश के कहर से गंदे बदबूदार पानी का दंश झेल रहे नगर पालिका पुखरायां कस्बे के ग्रामीणों ने चेयरमैन और अधिकारियों पर क्या आरोप लगाते नजर आ रहे है।

Tags:    

Similar News