Kanpur Dehat News: नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन, स्वास्थ्य परीक्षण के बाद मरीजों को दी गई मुफ्त दवा

Kanpur Dehat News: सिकंदरा के ऊधौपुर रजौली गांव में नि: शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जहां आए हुए ग्रामीणों को बीमारियों के लक्षण देखकर सही इलाज करने की सलाह दी गई। वहीं आयोजन के बाद मरीज को नि: शुल्क दवाइयां भी वितरित की गई ।

Report :  Manoj Singh
Update: 2024-09-01 12:22 GMT

 नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन, स्वास्थ्य परीक्षण के बाद मरीजों को दी गई मुफ्त दवा: Photo- Newstrack

Kanpur Dehat: कानपुर देहात सिकंदरा के ऊधौपुर गांव में भारत सरकार से सम्मानित डॉ अंकुश राज की उपस्थिति में हुआ नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन परीक्षण के बाद मरीज को मुफ्त दवा दी गई ।

सिकंदरा के ऊधौपुर रजौली गांव में नि: शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जहां आए हुए ग्रामीणों को बीमारियों के लक्षण देखकर सही इलाज करने की सलाह दी गई। वहीं आयोजन के बाद मरीज को नि: शुल्क दवाइयां भी वितरित की गई । जहां गांव में बारिश के सीजन में डेंगू, हैजा डायरिया, मलेरिया, टाइफाइड जैसी बीमारियां लोगों के घरों में दस्तक देने लगते हैं और घरों में मरीज होने के चलते लोग बाग अस्पतालों और झोलाछाप डॉक्टर के चक्कर लगाकर परेशान हो जाते हैं।

छोटी से छोटी और भयानक बीमारी की दी गई जानकारी

उनकी जेब भी ढीली हो जाती है। इसी को देखते हुए को देखते हुए विशेष सचिव धीरेंद्र सचान के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करवा कर लोगों को छोटी से छोटी और भयानक बीमारी की जानकारी उपलब्ध कराई गई। के के मेमोरियल हॉस्पिटल पनकी के डॉक्टरों की टीम अंकुश राज कटियार भारत सरकार से सम्मानित के नेतृत्व मे आयोजन किया गया। जिसके चलते तहसील सिकंदरा के ऊधौपुर रजौली गांव के प्राइमरी विद्यालय में आयोजन किया गया।


सर्पदंश के बाद झाड़ फूंक के चक्कर में पड़ जाते हैं ग्रामीण

डॉ अंकुश राज कटियार के साथ उनकी टीम में स्त्री रोग विशेषज्ञ रूबी सिंह डॉ राहुल कटियार डॉ गरिमा कटियार दंत रोग विशेषज्ञ के अलावा शिविर की व्यवस्था देख रहे विमल कटिहार अवर अभियंता सिंचाई विभाग के द्वारा गांव से आने वाले मरीजों को बारिश के सीजन में उत्पन्न होने वाली बीमारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

अंकुश राज कटियार ने बताया कि बारिश के सीजन में चारों तरफ जल भराव होने के कारण अक्सर जहरीले कीड़े सांप आदि लोगों के घरों के आसपास व घरों में निकलने लगते हैं और कई बार देखा गया है कि इनके काटने से सर्पदंश के पीड़ित को गांव के लोग ज्ञान के अभाव में अक्सर झाड़ फूंक के चक्कर में इधर से उधर लेकर घूमते रहते हैं। जिस कारण से मरीज के शरीर में इंफेक्शन (जहर) फैल जाने के कारण अक्सर उसकी हालत बिगड़ जाती है और अधिकांश मरीजों की मौत हो जाती है।

जबकि सही रहते हुए समय पर सर्पदंश के मरीज को सही समय पर अस्पताल में अगर ले जाकर उपचार कराया जाए तो सही उपचार के चलते उसकी जान बच जाती है। वही मौजूद चिकित्सकों द्वारा लोगों को डेंगू हैजा डायरिया टाइफाइड मलेरिया चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के लक्षण होने पर तत्काल ब्लड जांच करने के बाद उपचार करने से मैरिज जल्द स्वस्थ हो जाता है।

अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण गांव के आसपास व गांव में घूम रहे झोलाछाप डॉक्टर ऑन के चक्कर में पड़ जाते हैं जिस कारण से मरीज का आर्थिक शोषण होता है और कई बार उपचार किधर में आए मरीज की मौत भी हो जाती है। इसीलिए ऐसी बीमारियों के लक्षण देखने पर तत्काल उचित और डिग्री होल्डर डॉक्टर को दिखाकर उपचार करना चाहिए। मौजूद चिकित्सकों द्वारा ऊधौपुर गांव के आसपास से आने वाले लोगों का चिकित्सीय परीक्षण किया वहीं गंभीर बीमारी समझाने पर उचित हॉस्पिटल में जाकर जांच पड़ताल करने के बाद उपचार करवाने की सलाह दी गई साथ ही मौजूद डॉक्टरों द्वारा लोगों का चिकित्सीय परीक्षण करने के बाद रोगों के लक्षण को देखते हुए मुफ्त दवा वितरण भी की गई इस मौके पर मौजूद।

स्त्री रोग विशेषज्ञों के द्वारा महिलाओं को महिलाओं के अंदर गुप्त रोग और महिलाओं से संबंधित बीमारियों की परीक्षण करने के बाद दवा वितरण की गई और उचित देखरेख की सलाह दी गई।


15 सौ रोगियों को निःशुल्क दवा का वितरण

चिकित्सा शिविर में आये करीब 15 सौ रोगियों को निःशुल्क दवा का वितरण किया गया। इस दौरान स्त्री रोग विशेषज्ञ डा० रूबी सिंह, डा० राहुल कटियार, डा० गरिमा कटियार दन्त रोग विशेषज्ञ, के अलावा शिविर की व्यवस्था देख रहे विमल कटियार मौजूद रहे। वही रोगियों में श्याम पाल, बादशाह राजपूत, भूरी देवी, सर्वेश राजपूत, मीना देवी, अर्चना देवी, लीलावती, हरि सिंह, सहित हजारों रोगियों ने परीक्षण के बाद दवा प्राप्त की। शिविर के आयोजन का प्रचार प्रसार क ई दिनों से होने के कारण ऊधौपुर, रजौली, अमराहट डेरा, बुधेड़ा गोरीहसनपुर सहित आये।

Tags:    

Similar News