Kanpur Dehat News: क्या है कानपुर दोहरा हत्याकांड मामला, जिसमें 8 पुलिसकर्मी तत्काल हो गए निलंबित

Kanpur Dehat News: इस मामले में अब तक आठ लोगों की गिरफ्तारी हुई और बाकी की तलाश जारी है। वहीं, देवरिया के बाद अब कानपुर देहात में हुई इस घटना ने सूबे में पुलिस के इकबाल पर सवालिया निशान लगा दिया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-07 03:48 GMT

Kanpur double murder case  (photo: social media )

Kanpur Dehat News: देवरिया सामूहिक हत्याकांड का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि जमीन विवाद को लेकर एक और खूनी खेल ने हड़कंप मचा दिया है। ताजा मामला कानपुर देहात जिले का है, जहां जमीनी विवाद में दो सगे भाइयों की गुरूवार देर रात पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। इस मामले में अब तक आठ लोगों की गिरफ्तारी हुई और बाकी की तलाश जारी है। वहीं, देवरिया के बाद अब कानपुर देहात में हुई इस घटना ने सूबे में पुलिस के इकबाल पर सवालिया निशान लगा दिया है।

प्रदेश के कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार अब खुद इस मामले को देख रहे हैं। उनके आदेश पर बड़ी कार्रवाई की गई है। दरअसल, डीजीपी ने आईजी जोन को गजनेर थाना पुलिस की भूमिका की जांच के आदेश दिए थे। जिसके बाद इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में 8 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस मामले में कुछ और पुलिसकर्मियों पर गाज गिर सकती है।

क्या है कानपुर दोहरा हत्याकांड मामला ?

मामला कानपुर देहात जिले के गजनेर थाना क्षेत्र के शाहजहांपुर निनाया गांव का है। दोहरे हत्याकांड के आरोपी मोहनलाल शुक्ला के बुजुर्ग गांव के कई लोगों को करीब 12 बिस्वा जमीन बेच गए थे। उसमें सभी लोग अपने हिसाब से मकान बना रहे हैं। इनमें मृतक सत्यनारायण शर्मा भी शामिल हैं। शर्मा की जमीन अभी भी मोहनलाल शुक्ला के बुजुर्ग के नाम पर थी लिहाजा दोनों के बीच इसके मालिकाना हक को लेकर काफी समय से विवाद चल रहा था।

गुरूवार शाम को दोनों पक्षों के बीच पिकअप ट्रक खड़ी करने को लेकर विवाद हुआ था। विवाद कुछ देर में शांत हो गया। इसके बाद साढ़े 11 बजे आरोपी मोहनलाल शुक्ला लाठी-डंडे और कुल्हाड़ी लेकर सत्यनारायण शर्मा के घर पहुंचा और उस पर टूट पड़ा। बीच-बचाव करने आए परिवार के बाकी सदस्यों को भी बेरहमी से पीटा गया। अत्यधिक चोट के कारण 72 वर्षीय सत्यनारायण और उनके 56 वर्षीय रामवीर ने मौके पर दम तोड़ दिया।

जबकि रामवीर की पत्नी मधु, बेटी मीनू, काजल और बेटा संजू गंभीर रूप से जख्मी हो गए। घटना की रात ही इन सभी को गजनेर सीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां से सभी को कानपुर के हैलट अस्पताल रेफर कर दिया गया।

मुख्य आरोपी समेत 8 गिरफ्तार

मृतक रामवीर शर्मा के बेटे दीनू शर्मा की शिकायत पर पुलिस मोहन शुक्ला, अंजनी शुक्ला, सुंदर शुक्ला, बल्लू शुक्ला, कन्हैया, प्रेमकुमार शुक्ला, उदयनारायण शुक्ला, मीरा, प्रिया और दो अन्य अज्ञात व्यक्तियों के विरूद्ध विभिन्न मामलों में मुकदमा दर्ज कर चुकी है। मुख्य आरोपी मोहन शुक्ला, अंजनी शुक्ला और प्रिया शुक्ला समेत आठ की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। अन्य की गिरफ्तारी के प्रयास चल रहे हैं।

निलंबित होने वाले पुलिसकर्मी

दोहरे हत्याकांड मामले में गजनेर थाना के 8 पुलिसकर्मी नप गए हैं। यूपी-112 में तैनात उप निरीक्षक विशुन लाल, हेड कांस्टेबल अमर सिंह, कांस्टेबल रविन्द्र सिंह, कमल सोनकर, ब्रजेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही गजनेर थाना के प्रभारी निरीक्षक संजेश कुमार और पामा चौकी इंचार्ज कौशल कुमार को दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने के आरोप में एसपी बीबीजीटीएस मूर्ती ने सस्पेंड कर दिया।

Tags:    

Similar News