Kanpur News: फर्जी पुलिस अधिकारी बन महिलाओं से ठगी करने वाले दो को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

Kanpur News: एसटीएफ को काफी समय से मिल रही थीं शिकायतें। आरोपी महिलाओं को भयभीत करने के लिए कॉल के दौरान यू-ट्यूब के माध्यम से पुलिस का सायरन बजाते थे और जांच में नाम हटाने के नाम पर पैसों की वसूली करते थे।

Report :  Anup Pandey
Update: 2023-10-13 15:32 GMT

Kanpur News (Pic: Newstrack)

Kanpur News: सीएम हेल्पलाइन पोर्टल 1076 पर अश्लील बातें व वीडियो कॉल की शिकायत का झांसा देकर पुलिस अधिकारी बन कर महिलाओं से ठगी करने वाले दो आरोपियों को लखनऊ एसटीएफ ने बर्रा से गिरफ्तार किया। यह गोरखधंधा आरोपी पिछले तीन सालों से चला रहे थे, जिसकी शिकायतें एसटीएफ को काफी समय से मिल रही थी। आरोपी महिलाओं को भयभीत करने के लिए कॉल के दौरान यू-ट्यूब के माध्यम से पुलिस का सायरन बजाते थे और जांच में नाम हटाने के नाम पर पैसों की वसूली करते थे।

फर्जी आईडी लगा सिम ले महिलाओं से करते थे अश्लील बातें

फर्जी आईडी के सिम लेकर महिलाओं पर अश्लील बातें व वीडियो कॉल करने का आरोप लगाने वाले गिरोह का शुक्रवार को लखनऊ एसटीएफ ने भंडाफोड़ किया। एसटीएफ इंस्पेक्टर ज्ञानेंद्र कुमार राय ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन पोर्टल 1076 पर अश्लील बातें व वीडियो कॉल करने की फर्जी शिकायत का आरोप लगाकर कुछ युवक फर्जी पुलिस अधिकारी बन कर महिलाओं को ठगी का शिकार बना रहे थे। पिछले तीन सालों से मामले की लगातार शिकायतें सामने आ रही थी।

शिकायतकर्ताओं द्वारा दिए गए नंबर को लगाया सर्विलांस पर

शिकायतकर्ताओं द्वारा दिए गए नंबर को सर्विलांस पर लगाया गया, लेकिन काफी समय से नंबर बंद आ रहा था। गुरुवार देर रात आरोपियों के बर्रा में होने की सूचना मिली। सूचना पर एसटीएफ टीम ने बर्रा विश्व बैंक कान्यकुब्ज पब्लिक स्कूल के पास आरोपियों की घेराबंदी कर गिरफ्तार किया।

दोनों आरोपी कानपुर देहात के

पूछताछ में आरोपियों ने अपना नाम कानपुर देहात निवासी पंकज सिंह व समाज नगर, रेऊना थाना निवासी अभिषेक सिंह उर्फ पुल्लर बताया। पुलिस ने आरोपियों के पास से पांच मोबाइल फोन, चार एटीएम, मोबाइल सिम, बाइक व 5500 नगद बरामद किए। एसटीएफ इंस्पेक्टर ज्ञानेंद्र कुमार राय ने आरोपियों के खिलाफ बर्रा थाने में धोखाधड़ी, रंगदारी समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई।

पकड़े जाने पर एसटीएफ पर गांठा रौब

आरोपी इतने शातिर थे कि घेराबंदी देख भागने का प्रयास किया। एसटीएफ की टीम ने पीछा कर आरोपियों को दबोचा तो आरोपी अभिषेक खुद को पुलिस बता कर जेल भिजवाने की धमकी देकर एसटीएफ टीम पर रौब गांठने का प्रयास किया। टीम ने सख्ती की तो आरोपी टूट गए। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह फर्जी सिम से क्रमवार लोगों को फोन करते थे। फोन उठाने वाली महिलाओं को शिकार बनाते थे। कभी-कभी पुरुषों को भी झांसे में लेकर ठगी का शिकार बना लेते थे।

1090 आ रही थी शिकायत

पुलिस के मुताबिक आरोपी ठगी का शिकार बनाने वाली महिलाओं से दूसरे नंबरों से अश्लील बातंे करने लगे थे। शिकायतें महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 पर आ रही थी। जिसके बाद आरोपी नंबर बंद कर फरार थे।

ठगी के रुपए से की अय्याशी व कराया घर का निर्माण

काफी पैसा आने पर दोनों आरोपी अपने-अपने घरों का निर्माण करा रहे थे। इसके साथ ही महंगे कपड़े, शराब, जुंआ खेलना आरोपियों का शौक था। परीक्षा की तैयारी के नाम पर किराए पर मकान लिया था। आरोपी अभिषेक ने बताया कि उसने बर्रा विश्व बैंक ए ब्लॉक में पिछले कुछ दिन पूर्व किराए का मकान ले रखा था, जहां वह अपने साले सूरज के साथ रह रहा था। आरोपी ने मकान मालिक से परीक्षा की तैयारी के नाम पर मकान किराए पर लिया था।

Tags:    

Similar News