UP Crime: रेप के बाद छात्रा के सीने पर लिखा अपना नाम, अब जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा 'दरिंदा'

UP Crime: वर्ष 2021 के एनसीआरबी के अपराध आंकड़ों को देखें तो देश में आइपीसी के तहत कुल 3663360 मुकदमे दर्ज हुए, जिनमें उत्तर प्रदेश में 357905 घटनाएं हुईं।

Update:2023-03-21 00:21 IST
kanpur rape case (Photo-Social Media)

Uttar Pradesh Crime: योगी सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद उत्तर प्रदेश में बेटियों पर अपराध के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। एनसीआरबी के आंकड़े बताते हैं कि कहीं न कहीं महिलाएं 'दरिंदों' का शिकार बन रही हैं। 18 मार्च को कानपुर में भी एक ऐसी ही घटना सामने आई जिसमें युवक ने पड़ोस में रहने वाली 16 साल की नाबालिग छात्रा को अपने प्रेमजाल में फंसाकर रेप किया। इसके बाद उसके सीने पर ब्लेड से अपना नाम भी लिख दिया। आरोपी ने छात्रा को धमकी देते हुए कहा कि घर से पैसा लाकर दो नहीं तो उसी ब्लेड से गला भी काट देगा और रेप वीडियो वायरल कर देगा।

डरी सहमी छात्रा नें बड़ी बहन की शादी के लिए अटैची में रखा करीब 10.50 लाख रूपया धीरे-धीरे एक महीने में आरोपी को दे दिया। जब पिता ने अटैची खोली तो उनके होश उड़ गए, उसमें एक फूटी कौड़ी नहीं थी। उन्होने जब सबसे पूछना शुरू किया तो छोटी बेटी नें सारी सच्चाई बताई।

परिजनों ने दर्ज करायी केस

छात्रा के परिजनों को मामले की जानकारी होते ही आरोपी के खिलाफ रेप, पाक्सो, रंगदारी सहित कई धाराओं में केस दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस बिना देर किए तुरंत हरकत में आई और ओरोपी को रिस्तेदार के घर से दबोच लिया। पुलिस सक्रियाता की वजह से ही आरोपी जल्द ग्रफ्तार हो गया। लेकिन यहां परिवार पर सवाल खड़ा होता है कि आखिर छात्रा नें इतना बड़ा कदम उठाने से पहले घर के किसी सदस्य से क्यों नहीं बताया। क्या आप बाहरी दुनियां में इतने व्यस्त हो जातें है कि अपने परिवार को नहीं समझ पाते। यदि आप भी अपने बच्चों के साथ देस्त की तरह रहते हैं तो ऐसी तमाम मुसीबतों से अपने मासूमों को बचा सकते हैं।

बरामद नहीं हुए पैसे

ग्वालटोली थाना प्रभारी राकेश सिंह के अनुसार आरोपी को जेल भेज दिया गया है। पूछतांछ के दौरान आरोपी ने सीर्फ 20 हजार लेने की बाद स्वीकार की है। सख्ती से पूछताछ में भी उसने 10.50 लाख लेने की बात नहीं स्वीकारी। बैंक अकाउंट खंगाला जा रहा है।

एनसीआरबी के अपराध आंकड़े क्या कहते हैं

वर्ष 2021 के एनसीआरबी के अपराध आंकड़ों को देखें तो देश में आइपीसी के तहत कुल 3663360 मुकदमे दर्ज हुए, जिनमें उत्तर प्रदेश में 357905 घटनाएं हुईं। प्रदेश में प्रति 1 लाख जनसंख्या के सापेक्ष क्राइम रेट (क्राइम रेट) 154.4 है।

Tags:    

Similar News