करवाचौथ आज, सुहागिनों ने ब्यूटी पार्लर में कराया श्रृंगार

इस व्रत में सांस अपनी बहू को सरगी देती है। इस सरगी को लेकर बहू अपने व्रत की शुरुआत करती है। इस संबंध में गिरीश शास्त्री का कहना है कि एक ऐसा विशेष मंत्र भी है, जिसका जाप इस दिन काफी फलदायी साबित होता है

Update:2020-11-04 14:56 IST
करवाचौथ आज, सुहागिनों ने ब्यूटी पार्लर में कराया श्रृंगार (Photo by social media)

झांसी: प्यार का त्योहार करवाचौथ आज मनाया जा रहा है। आज के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती है और रात में चांद देखने के बाद ही अपना व्रत तोड़ती है। मान्यता के अनुसार छलनी से चन्द्रमा को देखते हुए पति को देखना शुभ माना जाता है। इस व्रत में शिव पार्वती, कार्तिक और करवाचौथ माता का पूजन किया जाता है। हिन्दू धर्म में करवाचौथ का अत्याधिक महत्व है क्योंकि मान्यता है कि सुहागिन महिलाएं अगर ये व्रत रखती है तो उनके पति उम्र लंबी होती है और दांपत्य जीवन सुखी रहता है।

ये भी पढ़ें:अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: जोर दार चल रही चुनाव में टक्कर, ट्रम्प चल रहे आगे

इस व्रत में सांस अपनी बहू को सरगी देती है। इस सरगी को लेकर बहू अपने व्रत की शुरुआत करती है। इस संबंध में गिरीश शास्त्री का कहना है कि एक ऐसा विशेष मंत्र भी है, जिसका जाप इस दिन काफी फलदायी साबित होता है। इस मंत्र का जाप आप रात को चंद्रमा की पूजा के दौरान करें। तो आइए जानते हैं उस मंत्र के बारे में

विशेष मंत्र-

करवाचौथ की पूजा पूरे विधि- विधान के साथ की जाती है। ऐसे में रात के समय चंद्रमा को जल अर्पण करने के दौरान इस मंत्र का जाप करना चाहिए-

“सौम्यरुप महाभाग मंत्रराज द्विजोत्तम, मम पूर्वकृतं पापं औषधीश क्षमस्व में”

अर्थात- मन को शीतलता पहुंचाने वाले, सौम्य स्वभाव वाले ब्राहमणों में श्रेष्ठ, सभी मंत्रों एवं औषधियों के स्वामी चंद्रमा मेरे द्वारा पूर्व के जन्मों में किए गए पापों को क्षमा करें। मेरे परिवार में सुख शांति का वास हो

डॉ. वंदना अवस्थी शुक्ला

vandana-awasthi -shukla (Photo by social media)

करवा चौथ का व्रत रख रहीं डॉ वंदना अवस्थी शुक्ला कहती हैं कि करवा चौथ पर त्योहार मनाने के साथ कोरोना से बचाव का खास ख्याल रहेगा। त्योहार को लेकर खरीदारी पहले से ही कर ली है। जरुरी काम के लिए त्योहार पर घर से बाहर निकलेंगे।

कुमुद कुशवाहा

कोरोना को देखते हुए इस साल पहले से ही खरीदारी कर ली है। संक्रमण को लेकर ऐसा पहली बार होगा कि पति का चेहरा मास्क लगाकर देखूंगी। इस बार संक्रमण के चलते लोग ब्यूटी पार्लर से परहेज कर रहे हैं।

ज्योति ओझा

jyoti-ozha (Photo by social media)

शादी के प्रथम करवाचौथ में जो उत्साह था वही उत्साह आज करवाचौथ को लेकर भी है। पहले यह पर्व कुछ खास वर्ग तक ही सीमित था। अब हर ओर त्योहार की खुशियां देखने को मिलती हैं। करवाचौथ भारतीय संस्कृति में पति के लिए पत्नी के समर्पण भाव को दर्शाता है।

सोनम कुशवाहा

sonam-kushwaha (Photo by social media)

इसके पहले भी करवाचौथ मना चुकी हूं। इसको खूब इंज्वाय करती हूं। पूरा परिवार जब साथ होता है, तो त्योहार की खुशियां चार गुना हो जाती है। हालांकि, इस बार कोरोना संक्रमण के कारण आसपास की महिलाएं एक साथ नहीं जुट पाएंगी। इसके बावजूद मस्ती में कोई कमी नहीं रहने वाली।

ममता राय

mamta-rai (Photo by social media)

महिलाओं में करवाचौथ को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। वो भी करवा चौथ की रात चांद की तरह सुंदर दिखना चाहती हैं। महिला का कहना है कि उन्होंने वाटरप्रूफ मेकअप करवाया,ताकी ज्यादा से ज्यादा समय तक ठीक रहे।

ये भी पढ़ें:अब कांपेगी चीनी सेना: आज आएंगे तीन और राफेल लड़ाकू विमान, भारत हुआ ताकतवर

सविता पचौरी

savita-pachuari (Photo by social media)

महिला का कहना है कि वो करवाचौथ का बेसब्री से इंतजार करती हैं। खासतौर इस दिन वे अपने मेकअप, लुक, कपड़े, जूलरी और हेयर स्टाइल को लेकर बेहद उत्तेजिद रहती है। इस दिन वे शाम से या दोपहर से ही सज धज कर चांद के निकलने के इंतजार में बैठ जाती हैं।

बी.के.कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News