Gorakhpur News: बीआरडी मेडिकल कॉलेज के ऑक्सीजन कांड और फिल्म ‘जवान’ का डॉ. कफील से क्या है कनेक्शन, खुद डॉक्टर की जुबानी सुनें

Gorakhpur News: मेरी कोई वार्ता फिल्म के डायरेक्टर या फिर शाहरूख खान से नहीं हुई है। लेकिन एक बात तय है कि रील लाइफ और रियल लाइफ में अंतर होता है। मैं अभी भी सिस्टम की प्रताड़ना झेल रहा हूं।

Update: 2023-09-08 15:37 GMT

डॉ.काफील खान(Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: वर्ष 2017 में गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी से हुई बच्चों की मौत मामले का शाहरूख खान की फिल्म ‘जवान’ से कोई कनेक्शन है? क्या यह फिल्म ऑक्सीजन कांड में हीरो से लेकर खलनायक के रूप में उभरे डॉ. कफील खान से प्रेरित है। इसे लेकर फिल्म के रिलीज के साथ ही सोशल मीडिया पर काफी कुछ लिखा जा रहा है। पूरे प्रकरण पर खुद डॉ. कफील ने सफाई दी है जो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वो असल में डॉक्टर कफील की स्टोरी है-

सोशल मीडिया पर लोग लिख रहे हैं कि ‘जवान’ मूवी में जो डॉक्टर इरम का किरदार निभाया गया है, वो असल में डॉक्टर कफील की स्टोरी है। फिल्म में डॉक्टर इरम ऑक्सीजन की कमी की वजह से दम तोड़ रहे बच्चों के लिए ऑक्सीजन का इंतजाम करती है, इसलिए सरकार उसे जेल में डाल देती है। डॉक्टर कफील खान ने भी बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी से दम तोड़ रहे बच्चों के लिए ऑक्सीजन का इंतजाम कर बहुत से बच्चों को बचा लिया था और सरकार की नाकामी की वजह से कई बच्चों की मृत्यु हो गई थी। इनाम में डॉक्टर कफील को जेल में डाल दिया गया था।

क्या कहा- डॉ. कफील ने-

डॉ. कफील ने पूरे प्रकरण को लेकर एक वीडियो जारी किया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि पठान फिल्म के रिलीज होने के बाद ही लोग मैसेज कर रहे हैं। उनका कहना है कि मूवी में महिला डॉक्टर का किरदार उनकी कहानी से मिलती है। मैंने अभी मूवी देखी नहीं है। इसलिए इस पर कमेंट करना ठीक नहीं है। मैने गोरखपुर ऑक्सीजन ट्रेजडी नाम से किताब लिखी है जो अंग्रेजी समेत कई भाषाओं में अनुवादित है। लेकिन इस किताब के साथ ही पूरे प्रकरण को लेकर मेरी कोई वार्ता फिल्म के डायरेक्टर या फिर शाहरूख खान से नहीं हुई है। लेकिन एक बात तय है कि रील लाइफ और रियल लाइफ में अंतर होता है। मैं अभी भी सिस्टम की प्रताड़ना झेल रहा हूं।

फिल्म में गोरखपुर कांड की झलक-

फिल्म देखने वालों का कहना है कि 2017 के गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में हुए ऑक्सीजन कमी की घटना और उसमें डॉक्टर कफील की भूमिका का भी रेफरेंस के तौर पर इस्तेमाल किया गया है। इस फिल्म में एक महिला डॉक्टर का किरदार है, जिसे गोरखपुर ऑक्सीजन कांड से चर्चा में आए डॉक्टर कफील से प्रभावित माना जा रहा है। फिल्म में डॉक्टर महिला का किरदार निभाने वाली सान्या मलिक ऑक्सीजन खरीद कर बच्चों की जान बचाती है। फिल्म में खुले तौर इसका जिक्र नहीं किया गया है लेकिन घटनाओं और स्थिति को देखते हुए दर्शक इसे डॉक्टर कफील से जोड़कर देख रहे हैं।

Tags:    

Similar News