कुशीनगर: विद्यावती देवी महाविद्यालय में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई वसंत पंचमी

Update: 2021-02-16 10:50 GMT
कुशीनगर: विद्यावती देवी महाविद्यालय में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई वसंत पंचमी (PC: social media)

कुशीनगर: वसंत पंचमी के अवसर पर विद्यावती देवी महाविद्यालय वैष्णवीनगर तमकुहीराज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी शुरूआत सरस्वती पूजा के साथ की गई। इसके बाद विद्यार्थियों ने विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। प्रबन्धक बबलू राय ने वसंत पंचमी के महत्व के बारे में जानकारी दी।

ये भी पढ़ें:COVID-19 अपडेट: देश में कोरोना के 9 हजार से ज्यादा नए मामले, 81 मरीजों की मौत

विद्यावती देवी महाविद्यालय वैष्णवीनगर तमकुहीराज में वसंतोत्सव का शानदार आयोजन किया गया

विद्यावती देवी महाविद्यालय वैष्णवीनगर तमकुहीराज में वसंतोत्सव का शानदार आयोजन किया गया। इसमें सभी कक्षाओं के बच्चों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ की गई। इसके बाद विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्रबंधक बबलू राय ने विद्यार्थियों को अच्छा व अनुशासित व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित करते हुए विद्यार्थियों से कहा कि जीवन में ऐसे काम करो कि व्यवहार से पहचाने जाओ। प्रत्येक प्राणी की जिंदगी में माँ, महात्मा और परमात्मा का विशिष्ट स्थान है। इनमें माँ का स्थान अद्वितीय है। माँ में ब्रह्मा, विष्णु, महेश तीनों ही समाहित हैं।

जिस संस्कृति में नारी का सम्मान होता है उसी संस्कृति का उत्थान होता है

उन्होंने कहा कि जिस संस्कृति में नारी का सम्मान होता है उसी संस्कृति का उत्थान होता है। बसंत पर्व, बासंती रंग युगों से विवेक और बलिदान का प्रतीक बना हुआ है। बासंती शब्द में उल्लास की चहक और ज्ञान की महक समाई हुई है। बसंत पर्व शांति का प्रतीक श्वेत परिधान धारण करने वाली ज्ञान की देवी मां सरस्वती के अवतरण का पर्व हैं। इनके स्वागत समारोह में समूची प्रकृति बसंती चादर ओढ़कर आ खड़ी होती है।

चलिए आज से ही, इस क्षण से ही, बसंत पर्व के दिन स्मरण करें

उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि चलिए आज से ही, इस क्षण से ही, बसंत पर्व के दिन स्मरण करें। अर्चन करें मां सरस्वती का, जो सद्ज्ञान की अधिष्ठात्री भी हैं। उनसे कामना करें उस विवेक की, जो विकारों को जला दे। वसंती हवा बहे, रस पैदा करे। वासंती बयार को प्रभावशाली और सार्थक बनाने के लिए वसंती अंगार भी प्रज्वलित करें, जिससे बलिदानी ज्वालाएं उठती हों। शांति की स्थापना के लिए, सद्ज्ञान के प्रसार के लिए हमे अपने को समर्पित होकर कार्य करने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें:दिशा ने क्यों कहा डिलीट कर दो टूलकिट, सामने आई ग्रेटा संग चैट, जानें क्या हुई बात

महाविद्यालय में विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना भी की गई

महाविद्यालय में विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना भी की गई। इस दौरान ग्राम प्रधान डा. विनय राय, रमेश चन्द्र यादव, सुधीर सिंह, राजेश यादव, महेंद्र कुमार, पवन गिरी, मार्कण्डेय सिंह, सन्दीप कुशवाहा,राणा मिश्रा, गुड्डू राय उर्फ बिनोद,लक्ष्मण गिरी, सन्दीप सिंह आदि शिक्षक सहित छात्र, अभिभावक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- अतुल विश्वकर्मा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News