Lakhimpur Kheri News: किसानों का आंदोलन जल सत्याग्रह को लेकर हुआ समझौता, प्रशासन ने कराया भुगतान

Lakhimpur Kheri: प्रशासन व बजाज के पदाधिकारियों के द्वारा गन्ने की भुगतान न होने से बीते दिन किसानों ने जल सत्याग्रह आंदोलन पलिया तहसील से शारदा नदी में करने की चेतावनी दी थी।

Update: 2023-01-12 08:17 GMT

Lakhimpur Kheri News (फोटो: सोशल मीडिया )

Lakhimpur Kheri News: जनपद लखीमपुर खीरी जिले में गन्ने के भुगतान को लेकर किसान आंदोलन और प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, पलिया तहसील में भी बजाज चीनी मिल के बाहर किसान 10 दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे थे। प्रशासन और बजाज के पदाधिकारियों के द्वारा गन्ने की भुगतान न होने से बीते दिन किसानों ने जल सत्याग्रह आंदोलन पलिया तहसील से शारदा नदी में करने की चेतावनी दी थी। जिसके बाद प्रशासन ने एक नोटिस चस्पा किया और उनके पास पहुंचकर वार्ता भी की। इसके बावजूद भी बजाज के पदाधिकारियों ने गन्ने के भुगतान नाम मात्र ही करने की बात की। जिसको लेकर भारी संख्या में किसान पलिया स्थित शारदा नदी के तट पर पहुंचे ।

वहीं, किसानों के साथ लगातार स्थानीय प्रशासन बना रहा और किसानों को समझाने का प्रयास करता रहा। इसके बावजूद भी कुछ किसान पानी में जाकर खड़े हो गए और गन्ने भुगतान की मांग करने लगे। हालांकि 3 से 4 घंटे वार्ता के बाद अब बजाज चीनी मिल के पदाधिकारी मौके पर पहुंचे। सीडीओ अनिल कुमार पहुंचे और लिखित समझौते के बाद किसानों ने जल सत्याग्रह रोका। वहीं, समझौते के दौरान किसानों के गन्ने का बकाया भुगतान को लेकर किसानों से वार्ता की। साथ ही 10 करोड़ रुपए की धनराशि किसानों के खातों में भेजी गई है। साथ ही प्रतिदिन 3 करोड़ रुपए के गन्ना मूल्य का भुगतान किया जाएगा और यही नहीं गन्ना मूल्य के एवज में पक्षियों पर 1 सप्ताह चीनी वितरण शुरू होगी। इसके अलावा चीनी मिल प्रबंधन यूनिट हेड सहित सभी अधिकारियों पर गणनायक को लंदन में प्रशासन द्वारा एफआईआर करवाने की सहमति बनी।

Tags:    

Similar News