Lakhimpur Kheri News: इंडस्ट्रियल इलाके में छापा, भारी मात्रा में नकली खाद बरामद

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में भारी मात्रा में मिलावटी खाद को आज अधिकारियों ने बरामद किया है, काफी दिनों से मिलावटी खाद का यह गोरखधंधा चल रहा था।

Update: 2022-11-11 12:03 GMT

भारी मात्रा में नकली खाद बरामद

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में भारी मात्रा में मिलावटी खाद (adulterated fertilizer) को आज अधिकारियों ने बरामद किया है, काफी दिनों से मिलावटी खाद का यह गोरखधंधा चल रहा था, वहीं अधिकारियों का कहना है कि बाहर से यह बंद थी और अंदर से काला कारोबार हो रहा था, जिलाधिकारी को जानकारी मिलने पर तुरंत अधिकारियों को निर्देशित करते हुए वहां भेजा तो सैकड़ों कुंतल रॉ मैटीरियल पाया गया। साथ ही हजारों की संख्या में बोरियां भी बरामद हुई हैं, जिनमें मिलावटी खाद थी।

गोदाम में सैकड़ों की संख्या में मिलावटी बोरियां

अधिकारी ये देखकर हैरान रह गए कि किस तरह से रॉ मैटीरियल मौरंग के रूप में पड़ा हुआ है, वही गोदाम में सैकड़ों की संख्या में मिलावटी बोरियां लगी हुई हैं और मशीनों से मिलावट की जा रही है। वहीं ट्रक में बोरियों से लदा ट्रक तैयार खड़ा है। इंडस्ट्रियल इलाके कई दिनों से यह काम में हो रहा था। आखिरकार अधिकारियों के संज्ञान में क्यों नहीं आया। शहर के राजापुर इंडिस्ट्रियल के गोविंद इंडस्ट्रीज में खाद का काला कारोबार लगातार किया जा रहा था।


कई अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर की फैक्ट्री में जांच

आज एसडीएम, एडिशनल एसपी, कृषि अधिकारी सहित कई अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर फैक्ट्री में जांच की। जांच में भारी मात्रा में मिलावटी खाद बरामद की गई। बोरियों में मौरंग चुना व गेरू के साथ अन्य चीजें मिलाई जा रही थीं। इससे जहां किसानों के साथ धोखाधड़ी की जा रही थी वहीं फसल की उपज में भी दिक्कतें होती हैं। हालांकि फैक्ट्री मालिक मनीष गुप्ता मौके से फरार हो गया है। वहीं फैक्ट्री में काम कर रहे दर्जनों लोगों को पकड़ लिया गया है।


काउंटिंग और सेंपलिंग के बाद फैक्ट्री को सील किया जाएगा: ASP

एडीशनल एसपी ने बताया काउंटिंग और सेंपलिंग के बाद फैक्ट्री को सील किया जाएगा। साथ ही आगे की भी कार्रवाई की जाएगी। कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी ने बताया सख्त कार्रवाई की जाएगी विभिन्न पैकटों में मौरंग इत्यादि मिलाया जा रहा था। काउंटिंग की जा रही है। उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News