Lucknow News: एलडीए लखनऊ में कराएगा 10 हजार करोड़ रूपये का निवेश

Lucknow News: एलडीए 2023 में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में लगभग 10 हजार करोड़ रूपये के निवेश की आधारशिला रखेगा। एलडीए के उपाध्यक्ष ने इस सम्बंध में शुक्रवार को प्रमुख निवेशकों के साथ बैठक करके उन्हें निवेश के लिए और ज्यादा उत्साह के साथ आगे आने को कहा।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2022-12-02 14:19 GMT

निवेशकों के साथ बैठक करते एलडीए कर्मचारी (सोशल मीडिया)

Lucknow News: एलडीए 2023 में लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में लगभग 10 हजार करोड़ रूपये के निवेश की आधारशिला रखेगा। एलडीए के उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी ने इस सम्बंध में शुक्रवार को प्रमुख निवेशकों के साथ बैठक करके उन्हें निवेश के लिए और ज्यादा उत्साह के साथ आगे आने को कहा। निवेशकों को एनओसी आदि से सम्बंधित कार्यों के लिए कहीं भटकना न पड़े, इसके लिए एक ग्रुप बनाया गया है। जिसमें एलडीए के साथ अन्य सम्बंधित विभागों के प्रमुख अधिकारी भी शामिल है। इन निवेशकों की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित होगा।

निवेशकों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम  

इस बैठक के दौरान निवेशकों द्वारा बताया गया कि प्रोजेक्ट की शुरूआत करने के लिए प्राधिकरण, नगर निगम, खनिज और जल कल आदि विभागों की एनओसी लेनी पड़ती है। इसके लिए अलग अलग विभागों के चक्कर लगाने पड़ते हैं, जिसमें कई जगह कार्य लंबित होने से प्रोजेक्ट अटक जाता है। इसके अलावा ओबीपीएस (ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम) के माध्यम से मानचित्र निस्तारित कराने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। इस पर निवेशकों के लिए तुरंत एक ग्रुप बनाया गया जो सिंगल विंडो सिस्टम की तरह काम करेगा। इस ग्रुप में प्राधिकरण के नजूल, अर्जन, सीलिंग, ट्रस्ट और प्लानिंग अनुभाग के साथ ही नगर निगम, सीटीसीपी, जलकल, अग्निशमन और खनिज विभाग आदि के प्रमुख अधिकारियों को जोड़ा जा रहा है। 

यह ग्रुप करेंगे एलडीए में इन्वेस्ट 

एलडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि अगले वर्ष फरवरी माह में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में राजधानी के रियल एस्टेस्ट सेक्टर में लगभग 10 हजार करोड़ रूपये के निवेश का खाका खींचा गया है। इससे शहर के विकास, सौंदर्यीकरण और इन्फ्रास्ट्रक्चर को एक नई पहचान मिलेगी। शुक्रवार को इस सम्बंध में देश और प्रदेश के प्रमुख निवेशकों के साथ बैठक हुई है। जिसमें निजी क्षेत्र में लांच किए जाने वाले प्रोजेक्टों पर चर्चा के साथ इसमें होने वाले निवेश की गणना की गई है। उपाध्यक्ष ने बाद में बताया, कि एमआई बिल्डर्स ने 850 करोड़ रूपये, रिशिता ग्रुप ने 800 करोड़ रूपये, हमसफर देलार ने 800 करोड़ रूपये, अमरावती होम्स 300 करोड़ रूपये, ओरो रियल इन्फ्रा 650 करोड़ रूपये, पारदोस डेवलपर्स 250 करोड़ रूपये, ओमेगा ग्रुप 200 करोड़ रूपये, चिन्मय ग्रुप 290 करोड़ रूपये, 

यह ग्रुप भी करेंगे लखनऊ में इन्वेस्ट

इसके साथ ही एल्डिको ग्रुप 300 करोड़ रूपये, अमरावती इन्फ्रा डेवलपर्स 125 करोड़ रूपये, सैफायर ग्रुप 260 करोड़ रूपये, ओमैक्स 250 करोड़ रूपये, बाबा ग्रुप 600 करोड़ रूपये, इकाना ग्रुप 600 करोड़ रूपये और टचवुड बिल्डर्स 200 करोड़ रूपये समेत अन्य निवेशकों ने लगभग 10 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। यह सभी प्रोजेक्ट आगामी पांच वर्षों में जमीन पर उतर जाएंगे। उपाध्यक्ष ने कहा कि सभी निवेशक सोमवार तक निवेश सारथी वेबसाइट पर अपने-अपने प्रोजेक्ट की डिटेल अपलोड करा दें। बैठक में सचिव पवन कुमार गंगवार, अधिशासी अभियंता-मानचित्र संजय जिंदल, अवर अभियंता अतुल शर्मा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News