भगवान राम के पुत्र महाराजा लव और कुश ने की थी, इस शिव मंदिर की स्थापना 

प्राचीन नागेश्वरनाथ मंदिर के बारे में मान्यता है कि इसकी स्थापना भगवान के राम के पुत्र महाराजा लव और कुश ने की थी इसी कारण इस पौराणिक शिव मंदिर का विशेष महत्व है । इसी तरह प्राचीन क्षीरेश्वर नाथ मंदिर में भी भगवान शिव के भक्तों का तांता लगा हुआ है और भक्त श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ दर्शन और पूजन कर रहे हैं

Update: 2019-07-22 14:01 GMT

अयोध्या : इन दिनों भगवान शिव का विशेष मास सावन चल रहा है। सावन के 30 दिनों में भगवान शिव की आराधना पूजा और उनका दर्शन अभिषेक से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है। इसी मान्यता के चलते सावन के तीसों दिन देशभर के प्रमुख शिव मंदिरों में शिव भक्तों की कतार लगी रहती है ।

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या

ये भी देखें : नाहिद हसन के बयान पर बोले आजम खान- हमें बापू ने रोका, अब कहा जा रहा हमारी जगह पाकिस्तान

खासतौर पर सावन मास में पड़ने वाले सोमवार यह भक्ति और उल्लास अपने चरम पर होता है। इसी कड़ी में साल 2019 के सावन मास में भी सावन के पहले सोमवार पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या के शिव मंदिरों में भक्तों श्रद्धालुओं का ताता लगा हुआ है । ब्रह्म मुहूर्त से ही हाथों में जल लेकर प्राचीन नागेश्वरनाथ मंदिर , क्षीरेश्वर नाथ मंदिर सहित अयोध्या के अन्य प्रमुख शिव मंदिरों में शिव भक्तों की कतार लगी है ।

अयोध्या के प्रसिद्ध नागेश्वरनाथ महादेव मंदिर, क्षीरेश्वर नाथ महादेव मंदिर पर श्रद्धालुओं का लगा तांता

ये भी देखें : पत्नी से अनबन होने पर पति ने उठाया ऐसा खौफनाक कदम, जानकर कांप उठेगी रूह

पौराणिक मान्यता के अनुसार सावन के सोमवार को भगवान शिव का अभिषेक करने उनका दर्शन पूजन करने से व्यक्ति की मनोवांछित कामना पूर्ण होती है और उसके जीवन में सुख समृद्धि आती है । सावन के सोमवार के मौके पर धार्मिक नगरी अयोध्या के सरयू नदी के तट के किनारे स्थित राम की पैड़ी पर विराजमान नागेश्वरनाथ महादेव का दर्शन करने के लिए ब्रह्म मुहूर्त सही वक्त श्रद्धालु कतार बद्ध नजर आए।

भगवान राम के पुत्र महाराजा लव और कुश ने की थी स्थापना

ये भी देखें : समस्तीपुर: मंजू देवी हत्याकांड मामले में पूर्व विधायक सुनील पुष्पम को हुआ आजीवान कारावास

हाथों में लोटे में जल और दूध लिए भगवान शिव का अभिषेक करने के लिए कड़ी धूप में शिवभक्त मंदिर के बाहर लाइन लगाए खड़े हैं। प्राचीन नागेश्वरनाथ मंदिर के बारे में मान्यता है कि इसकी स्थापना भगवान के राम के पुत्र महाराजा लव और कुश ने की थी इसी कारण इस पौराणिक शिव मंदिर का विशेष महत्व है । इसी तरह प्राचीन क्षीरेश्वर नाथ मंदिर में भी भगवान शिव के भक्तों का तांता लगा हुआ है और भक्त श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ दर्शन और पूजन कर रहे हैं

 

Tags:    

Similar News