पर्यटन विभाग ने 100 दिनों की बनाई कार्ययोजना, 88.77 करोड़ की 4 परियोजनाओं का होगा लोकार्पण

Lucknow: पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अपने विभाग के कार्ययोजना की सूची जारी किया। इसमें 88.77 करोड़ रुपये की 4 परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा।

Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-04-11 11:15 GMT

पर्यटन विभाग ने 100 दिनों की बनाई कार्ययोजना।

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा मंत्रियों को अपने विभागों की 100 दिन की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं, जिसके तहत आज पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह (Tourism Minister Jaiveer Singh) ने अपने विभाग के कार्ययोजना की सूची जारी किया। इसमें 88.77 करोड़ रुपये की 4 परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा। इन परियोजनाओं में बचे कार्य हैं उसे जल्द ही पूरा कराकर अगले कुछ महीने में जनता को समर्पित करने का लक्ष्य रखा गया है. जो प्रमुख चार परियोजनाओं का लोकार्पण होना है उनमें यूपी के दो धार्मिक जिले अयोध्या, मथुरा के साथ संतकबीरनगर और उत्तराखंड के हरिद्वार में 100 कमरों का गेस्ट हाउस शामिल है।

प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह (Tourism Minister Jaiveer Singh) ने आज इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की घोषणा के अंतर्गत उत्तराखंड में हरिद्वार के होटल अलकनंदा परिसर में 43.26 करोड़ की लागत से 100 कमरों के नवीन भागीरथ पर्यटक आवास गृह का निर्माण कराया गया है। इसके लोकार्पण की तारीख उत्तराखंड के मुख्यमंत्री एवं पर्यटन मंत्री (Tourism Minister Jaiveer Singh) से बात कर जल्द ही निर्धारित की जाएगी और इसका लोकार्पण होगा।

रोप-वे को जून महीने में जनता को किया जाएगा समर्पित

इसके अलावा उन्होंने बताया कि अयोध्या में 21.82 करोड़ रुपये की लागत से बने नए क्वीन-हो मेमोरियल पार्क की परियोजना उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण निगम द्वारा पूरी कर ली गई है। इसका लोकार्पण कोरियन दूतावास से विचार-विमर्श करके किया जाएगा। इसके साथ ही मथुरा के बरसाना में रोप-वे का निर्माण मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण द्वारा पीपीपी मॉडल से कराया गया है। जून महीने में इसे जनता को समर्पित किया जाएगा।

पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाओं पर कर रहा कार्य

मंत्री जयवीर सिंह (Tourism Minister Jaiveer Singh) ने बताया कि उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद द्वारा 23.59 करोड़ की लागत से संतकबीरनगर जिले में संत कबीर अकादमी मगहर के नवनिर्मित भवन / प्रेक्षागृह, छात्रावास की परियोजना पूरी की गई है। इसका लोकार्पण 14 जून 2022 को संत कबीर प्रकाटो्त्सव के अवसर पर किया जाएगा। मंत्री ने बताया कि पर्यटन और संस्कृत विभाग मुख्यमंत्री की अपेक्षाओं के अनुरूप पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाओं पर तेजी से कार्य कर रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य देश विदेश से आने वाले पर्यटकों को उत्तर प्रदेश की ओर आकर्षित करना है। इससे जहां एक तरफ प्रदेश का राजस्व बढ़ेगा, वहीं दूसरी तरफ परोस और अपरोक्ष रूप से रोजगार भी सृजित होंगे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News