अध्यक्षजी की पुण्यतिथि पर स्वदेशी का संकल्प, चीनी वस्तुओं का बहिष्कार

स्वदेशी के पथ पर चलकर चीन को सबक सिखाना और समाज के सबसे कमजोर तबके के आंसुओं को पोछना ही राष्ट्रपुरुष चन्द्रशेखर को सच्ची श्रद्धान्जलि है।

Update:2020-07-09 16:11 IST

लखनऊ: लोकतन्त्र सेनानी कल्याण समिति के संरक्षक विधानपरिषद सदस्य यशवन्त सिंह ने कहा है कि भारत के प्रथम समाजवादी प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर स्वदेशी और आत्मनिर्भर पथ के पर्याय हैं। एक पूंजीपति को लाभ पहुँचाने को लेकर कांग्रेस ने उन्हें धोखा नहीं दिया होता तो आज देश की स्थिति कुछ और होती।

राष्ट्रपुरुष चन्द्रशेखर ने देखा सशक्त और आत्मनिर्भर भारत का सपना- यशवन्त सिंह

बुधवार को चन्द्रशेखर चबूतरा, दारुलशफा पर लॉकडाउन नियमों का पालन करते हुए आयोजित राष्ट्रपुरुष चन्द्रशेखर की 13वीं पुण्यतिथि पर विधानपरिषद सदस्य यशवन्त सिंह ने कहा कि राष्ट्रपुरुष चन्द्रशेखर ने पढ़ाई के समय में ही एक सशक्त, समृद्ध और आत्मनिर्भर भारत का सपना देखा और आचार्य नरेंद्रदेव की अपील पर चल पड़े. उसकी तलाश में समाजवादी व्यवस्था के उस दुर्गम पथ पर जिसमें कदम कदम पर केवल परेशानियां थीं। लेकिन वह डिगे नहीं। उन्होंने जिस स्वदेशी व्यवस्था के पथ जवानी में चलना तय किया, प्रधानमंत्री बनने के बाद उसी पथ पर चलते रहे जो भारत के बाजार को निगलने का लक्ष्य लेकर काम कर रही बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के रास्ते का सबसे बड़ा रोड़ा था।

ये भी पढ़ें- अगर हैं कोरोना की हाई रिस्क जोन में तो ऐसे करें बचाव, बचे रहेंगे आप

इसी दौरान देश के एक बड़े उद्यमी को नाजायज लाभ दिलाने के लिए कांग्रेस ने विश्वासमत वापस लेने का दाव खेला और राष्ट्रपुरुष चन्द्रशेखर झुकने की जगह प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़कर फिर उसी स्वदेशी के पथ पर चल दिए जिसपर चलने का फैसला उन्होंने जवानी में लिया था। उन्होंने कन्याकुमारी से दिल्ली तक की पैदल यात्रा की और कहा कि भारत को सशक्त और समृद्ध भारत बनाना है तो हमें प्राथमिकता के आधार पर करोड़ों लोगों की आंखों से बह रहे आँसूओं को पोछना होगा।

स्वदेशी के पथ पर चलना चन्द्रशेखर को सच्ची श्रद्धान्जलि- यशवन्त सिंह

विधानपरिषद सदस्य श्री यशवन्त सिंह ने कहा कि हम सस्ते के चक्कर में चीन से जो सामान खरीदते हैं, चीन उसी पैसे से हथियार खरीद कर सीमा पर तैनात हमारे जवानों पर गोली और बम चलाता है। इसलिए हम किसी भी स्थिति में चीन का सामान नहीं खरीदें। उन्होंने कहा कि स्वदेशी के पथ पर चलकर चीन को सबक सिखाना और समाज के सबसे कमजोर तबके के आंसुओं को पोछना ही राष्ट्रपुरुष चन्द्रशेखर को सच्ची श्रद्धान्जलि है। विधानपरिषद सदस्य यशवन्त सिंह ने कहा कि वर्तमान में प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री माननीय योगी श्री आदित्य नाथ के नेतृत्व में सम्पूर्ण देश स्वदेशी के पथ पर अग्रसर है।

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कही ये चौंकाने वाली बात

इसमें शामिल होकर इस धारा को तेज करना ही चीन का उचित जवाब है। इसलिए किसी भी हाल में स्वदेशी अपनाएं। चीन निर्मित सामग्री बहिष्कार मोर्चा के संयोजक श्री धीरेन्द्र नाथ श्रीवास्तव ने इस अवसर पर सभी लोगों से चीन निर्मित सामग्री का बहिष्कार करने और स्वदेशी अपनाने का संकल्प कराया। बहिष्कार संकल्प में सर्वश्री तेजपाल नागर ( विधायक ), अनिल त्रिपाठी, राघवेंद्र त्रिपाठी, समर बहादुर सिंह, पीएन सिंह, अभिमन्यु राजपूत, अतुल चौबे, चंचल चौबे,संजय गुप्ता, अमित प्रजापति, हरिकेश कनौजिया और पप्पू पाल आदि प्रमुख रूप से सम्मलित थे।

रिपोर्ट- अतुल चौबे

Tags:    

Similar News