Lucknow Bulldozer Action: अकबरनगर के बाद अब चौक की फूल मंडी में गरजा बुलडोजर, जमींदोज हुआ अवैध अतिक्रमण

Lucknow Bulldozer Action: अकबरनगर के बाद गुरूवार को चौक फूल मंडी में जमकर बुलडोजर गरजा। हुसैनाबाद ट्रस्ट की जमीन पर चौक स्थित कंचन मार्केट के सामने लगने वाली फूल मंडी पर गुरुवार को बुलडोजर चलाया गया है।

Update: 2024-07-25 09:15 GMT

अकबरनगर के बाद अब चौक की फूल मंडी में गरजा बुलडोजर (न्यूजट्रैक)

Lucknow Bulldozer Action: राजधानी लखनऊ में अवैध अतिक्रमण और निर्माण को जमींदोज करने के लिए बुलडोजर एक्शन जारी है। बीते जून माह में जहां अकबरनगर में अवैध अतिक्रमण पर बुलडोजर की कार्यवाही की गयी। अकबरनगर में लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कार्यवाही कराते हुए अवैध अतिक्रमण को जमींदोज करा दिया। वहीं अब अकबरनगर के बाद गुरूवार को चौक फूल मंडी में जमकर बुलडोजर गरजा। हुसैनाबाद ट्रस्ट की जमीन पर चौक स्थित कंचन मार्केट के सामने लगने वाली फूल मंडी पर गुरुवार को बुलडोजर चलाया गया है। फूल मंडी में बुलडोजर की कार्यवाही से किसानों में नाराजगी है।

फूल मंडी पर अवैध अतिक्रमण को हटाने के दौरान नगर निगम टीम के साथ हुसैनाबाद ट्रस्ट के लोग भी मौके पर उपस्थित रहे। इस दौरान मौके पर भारी संख्या में पुलिस फ़ोर्स भी मोजूद रही। पुलिस की मौजूदगी में बुलडोजर से फूल मंडी में बने निर्माणों को ध्वस्त किया गया। इस पूरी कार्रवाई के दौरान एसडीएम और एसीपी चौक और एलडीए के अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे। बुलडोजर चलाकर फूल मंडी में छोटे-बड़े कई निर्माण को प्रशासन ने ध्वस्त करा दिया।

उल्लेखनीय है कि काफी सालों से चौक स्थित फूल मंडी में थोक में फूल बेचने वाले अपना कारोबार चलाते थे। विदित हो कि 29 सितम्बर 2019 को विभूति खंड, गोमती नगर स्थित किसान बाजार में चौक स्थित फूलमंडी को स्थानांतरित करने का निर्णय लिया था। इस निर्णय के बाद फूल व्यापारी कल्याण समिति ने स्वयं फूल मंडी हटाने के लिए समय मांगा था। तय समय पर मंडी को न हटाये जाने पर गुरूवार को ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की गयी। 

अकबरनगर बना सौमित्र वन

राजधानी लखनऊ स्थित गोमती की सहायक कुकरैल नदी के पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से अवैध अतिक्रमण को हटा कर सरकार ने अकबरनगर में सौमित्र वन बसाया। बीते 20 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अकबरनगर क्षेत्र में बने सौमित्र वन पौधरोपण कर ‘पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ जन अभियान 2024’ का शुभारंभ किया। सौमित्र वन में 32 प्रजाति के पौधों का रोपण किया गया। जिसमें पीपल, आम, अमरूद, पाकड़, शीशम, अर्जुन, जामुन, नीम, बरगद, अशोक, आंवला, चितवन हरसिंगार, कटहल और बेल के पौधे शामिल हैं।

Tags:    

Similar News