Lucknow News: शिविर में कलाकृतियाँ पूर्ण, कल होगा अवलोकन व सम्मान समारोह

Lucknow News: डॉक्युमेंटेशन टीम से रत्नप्रिया ने बताया कि आठ दिवसीय शिविर के सातवें दिन प्रत्येक कलाकार की कलाकृतियां अपने अंतिम पढ़ाव पर रही। प्रत्येक कलाकार एक अलग उर्जा के साथ काम कर रहा था।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-10-20 18:56 IST

Lucknow News

Lucknow News: राजधानी लखनऊ स्थित एकेटीयू के वास्तुकला एवं योजना संकाय में लखनऊ विकास प्राधिकरण के सहयोग से आठ दिवसीय समकालीन मूर्तिकला शिविर चल रहा है। शिविर के सातवें दिन सभी समकालीन मूर्तिकारों ने अपने अपने मूर्तिशिल्प को अंतिम रूप देकर शिविर को पूर्ण किया। प्रकृति विषय पर सभी कलाकारों ने अपनी भावनाओं को बखूबी पत्थर पर तराश कर सुंदर समकालीन मूर्तियां तैयार की हैं।

अंतिम पड़ाव पर पहुंची कलाकृतियां

डॉक्युमेंटेशन टीम से रत्नप्रिया ने बताया कि आठ दिवसीय शिविर के सातवें दिन प्रत्येक कलाकार की कलाकृतियां अपने अंतिम पढ़ाव पर रही। प्रत्येक कलाकार एक अलग उर्जा के साथ काम कर रहा था। उन्होंने बताया कि सोमवार को होने वाली प्रदर्शनी कलाकारों के साथ ही सभी नगर वासियों के लिये अत्यन्त महत्वपूर्ण है। क्योंकि वास्तुकला संकाय में शैल्य कला की होनी वाली ये पहली शिविर और प्रदर्शनी है। जिसकी महत्ता कलाकारों में दिख रहे उत्साह से मापी जा सकती है, जिसके कारण हर कलाकार अपनी मूर्तिशिल्प को एक अलग रूप देने में लगा रहा। कुछ कलाकारों ने अपनी मूर्तियों में अन्य धातुओं का भी प्रयोग करके उसकी सुन्दरता को बढ़ाया। कुछ ने एक स्थान पर दो तरह के पत्थरों को मिश्रित कर अपनी मूर्तिशिल्प को आकर्षक बनाया। कलाकारों द्वारा किये जा रहे ये सभी प्रयोग अत्यन्त रोचक और महत्त्वपूर्ण रहे।

सोमवार को लगेगी प्रदर्शनी

को-ऑर्डिनेटर धीरज यादव ने बताया कि वास्तुकला संकाय के जिस परिसर में आठ दिवसीय शिविर चल रहा था उसी स्थान पर सोमवार को सभी मूर्तिशिल्पों को प्रदर्शित किया जाएगा। शिविर के को-ऑर्डिनेटर भूपेंद्र कुमार अस्थाना ने बताया कि शिविर के आठवें दिन यानि 21 अक्तूबर 2024 को शाम 4 बजे वास्तुकला एवं योजना संकाय परिसर में इस शिविर का समापन, मूर्तिशिल्पों का अवलोकन और पाँच प्रदेशों से आए सभी समकालीन मूर्तिकारों को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया जाएगा। शिविर की क्यूरेटर व अधिष्ठाता, वास्तुकला एवं योजना संकाय की डॉ. वंदना सहगल ने बताया कि सोमवार को इस शिविर के समापन, मूर्तिशिल्पों का अवलोकन और कलाकारों को सम्मानित करने के लिए एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर जे पी पांडे, मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में डॉ. रोशन जैकब (आई.ए.एस) डिविजनल कमिश्नर, लखनऊ, प्रथमेश कुमार (आई. ए. एस) उपाध्यक्ष, लखनऊ विकास प्राधिकरण भी शिरकत करेंगे। साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में राजीव नयन पाण्डेय (वरिष्ठ मूर्तिकार) मौजूद रहेंगे।

Tags:    

Similar News