KGMU: हृदय रोगियों के लिए बड़ी राहत, कार्डियोलॉजी विभाग में बढ़ेंगे 92 नए बेड

KGMU: कुलपति प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने बताया कि नई इमारत में अग्नि सुरक्षा के लिए आवश्यक रैंप भी पूरा हो चुका है। पेंटिंग और अंतिम स्पर्श सहित शेष कार्य अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद है, तब तक पूरी सुविधा चालू हो जाएगी।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-08-23 12:45 GMT

KGMU: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कार्डियोलॉजी विभाग में आने वाले गंभीर हृदय रोगियों को अब बिस्तरों की कमी के कारण वापस नहीं लौटना पड़ेगा। विभाग लगभग 92 नए आईसीयू बिस्तरों के साथ विस्तार करने के लिए तैयार है। इस विस्तार का उद्देश्य गंभीर भीड़भाड़ वाले मामलों को संबोधित और रोगी देखभाल में सुधार करना है। जिससे बिस्तरों की कुल संख्या 84 से बढ़कर 176 हो जाएगी।

मल्टीचैनल ईसीजी मशीनें होंगी

कुलपति प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने बताया कि नई इमारत में अग्नि सुरक्षा के लिए आवश्यक रैंप भी पूरा हो चुका है। पेंटिंग और अंतिम स्पर्श सहित शेष कार्य अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद है, तब तक पूरी सुविधा चालू हो जाएगी। उन्होने कहा कि नई 10 मंजिला इमारत में अत्याधुनिक कैथ लैब, एक मॉनिटरिंग नर्सिंग स्टेशन, इकोकार्डियोग्राफी मशीनें, अस्थायी पेसमेकर, मल्टीचैनल ईसीजी मशीनें और टीएमटी मशीनें होंगी। 

फर्नीचर और उपकरणों की खरीद जारी

वीसी ने कहा कि फर्नीचर और उपकरणों की खरीद भी चल रही है और इसलिए जैसे ही इमारत को अग्निशमन विभाग से अग्नि सुरक्षा मंजूरी मिल जाएगी, इसका उपयोग किया जाएगा। कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर प्रवेश विश्वकर्मा ने बताया कि इमारत के भूतल का उपयोग पहले से ही बाह्य रोगी सेवाओं के लिए किया जा रहा है। इस बीच, पूर्ण खंड के भूतल पर एक उप सुपर स्पेशलिटी क्लिनिक संचालित हो रहा है।

Tags:    

Similar News