Lucknow News: पुनर्वास विवि में दिव्यांग पीठ की होगी स्थापना, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भी बनेगा

Rehabilitation University: विभागाध्यक्ष डॉ. विजय शंकर शर्मा के मुताबिक एनईपी 2020 के तहत जुलाई से विश्वविद्यालय के विभागों के छात्रों के लिए दो ओपन इलेक्टिव कोर्स शुरू करने की योजना है। विद्यार्थियों को समेकित शिक्षा के लिए विभिन्न नीतियों एवं संवैधानिक प्रावधान जैसे विषय के बारे में बताया जाएगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-05-25 14:30 GMT

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में अगले तीन साल के अंदर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा। इसके साथ नए सत्र से दो ओपन इलेक्टिव कोर्स भी शुरू किए जाएंगे। विवि में अगले एक, तीन और पांच साल की कार्य योजना प्रस्तुत की जा रही हैं। दृष्टिबाधित विभाग के अध्यक्ष डॉ. विजय शंकर शर्मा ने कुलपति प्रो. संजय सिंह की अध्यक्षता में चल रहे प्रस्तुतिकरण में अपनी प्रेजेंटेशन प्रस्तुत की। जिसमें उन्होंने प्रस्ताव रखा कि अगले एक वर्ष में तीन अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं टैक्सास टेक यूनिवर्सिटी लबॉक अमेरिका, पर्किंस स्कूल फॉर द ब्लाइंड वाटरटाउन अमेरिका और गलाऊडेत यूनिवर्सिटी वाशिंगटन से एमओयू किया जाएगा।

दृष्टिबाधित विभाग ने प्रस्तुत की कार्ययोजना 

पुनर्वास विवि के दृष्टिबाधित विभाग और बौद्धिक अक्षमता विभाग की ओर से शनिवार को अगले वर्षों की कार्ययोजना प्रस्तुत की गई। जिसमें विशेष शिक्षा संकाय के अधिष्ठाता डॉ. कौशल शर्मा, विभाग के शिक्षक डॉ. आद्या शक्ति राय, आशीष कुमार गुप्ता, डॉ. बृजेश कुमार राय, डॉ. सुधा राव, पूजा, नीरज दीक्षित एवं पूनम चौरसिया व अन्य उपस्थित रहे। विभागाध्यक्ष डॉ. विजय शंकर शर्मा के मुताबिक एनईपी 2020 के तहत जुलाई से विश्वविद्यालय के विभागों के छात्रों के लिए दो ओपन इलेक्टिव कोर्स शुरू करने की योजना है। विद्यार्थियों को समेकित शिक्षा के लिए विभिन्न नीतियों एवं संवैधानिक प्रावधान जैसे विषय के बारे में बताया जाएगा। अध्ययन मंडल में यह प्रस्ताव पारित कर दिया गया है। 

दिव्यांग पीठ की होगी स्थापना 

विभाग की ओर से दृष्टिबाधित विद्यार्थियों के लिए एक रोजगार परक कंप्यूटर सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स शुरू करने की तैयारी है। इसके साथ ही अल्पदृष्टि वाले बालकों के लिए उच्च स्तरीय प्रयोगशाला की स्थापना जाएगी। अगले कुछ वर्षों में एक लब्ध-प्रतिष्ठित दिव्यांग जन के नाम से पीठ की स्थापना भी विभाग में होगी। राष्ट्रीय संस्थानों से रिसर्च के लिए सहयोग लिया जाएगा। 

विभाग को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा

पुनर्वास विश्वविद्यालय में अगले तीन वर्षों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की योजना है। विभाग को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने के लिए कुछ योग्यताओं को पूर्ण करना होगा। जिसे जल्द पूरा कराया जाएगा। इसके बाद तीन साल में विभाग को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा।







Tags:    

Similar News