Lucknow News: एलयू में स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा तिथियां घोषित, 11 से 18 जुलाई के बीच होंगी परीक्षाएं

Lucknow University: प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश ने बताया कि 11 जुलाई से शुरू होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आठ जुलाई को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-27 13:30 GMT

Lucknow University Entrance Exam: लखनऊ विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 के तहत स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई हैं। जिसका विस्तृत शेड्यूल विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। जिसके अनुसार अलग-अलग पाठ्यक्रमों की 11 से 18 जुलाई तक प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

11 जुलाई से शुरू होंगी प्रवेश परीक्षा 

एलयू प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के अनुसार हर पाठ्यक्रम के प्रश्न पत्र में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थी को 90 मिनट यानी एक घंटे 30 मिनट का अधिकतम समय दिया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा। किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं रखा गया है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो पालियों सुबह 10:30 से 12 बजे और दोपहर 2:30 से चार बजे के मध्य किया जाएगा। प्रो. श्रीवास्तव के मुताबिक प्रवेश परीक्षा से संबंधित सभी पाठ्यक्रमों का सिलेबस वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इससे अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र में पूछे जाने वाले सवालों को लेकर कोई भी संदेह नहीं रहेगा। प्रो. दुर्गेश ने बताया कि 11 जुलाई से शुरू होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आठ जुलाई को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी ने फॉर्म भरते समय जिस लॉगिन आईडी का इस्तेमाल किया था उसी लॉगिन आईडी के जरिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। उनका कहना है कि बीए और बीएससी योग, वीवोक, शास्त्री पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा की तिथियां भी जल्द घोषित की जाएंगी। 

एलएलबी इंटीग्रेटेड प्रवेश परीक्षा 13 जुलाई को

एलयू में 11 से 18 जुलाई तक प्रवेश परीक्षा आयोजित होंगी। जानकारी के मुताबिक बीकॉम प्रवेश परीक्षा 11 जुलाई को प्रथम पाली जबकि बीकॉम ऑनर्स परीक्षा द्वितीय पाली में होगी। 12 जुलाई को प्रथम पाली में बीसीए और द्वितीय पाली में बीएससी मैथ्स प्रवेश परीक्षा होंगी। बीबीए प्रवेश परीक्षा 13 जुलाई को प्रथम पाली जबकि एलएलबी इंटीग्रेटेड पांच वर्षीय परीक्षा द्वितीय पाली में आयोजित की जाएंगी। बीए प्रवेश परीक्षा 14 जुलाई को प्रथम में होगी। 15 जुलाई को प्रथम पाली में डीफार्मा और द्वितीय पाली में बीएससी बायोलॉजी परीक्षा होगी। बीएलएड प्रवेश परीक्षा 16 जुलाई को प्रथम जबकि बीवीए या बीएफए प्रवेश परीक्षा द्वितीय पाली में आयोजित की जाएंगी। वहीं बीजेएमसी प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई को प्रथम में होगी। जबकि बीएससी कृषि परीक्षा द्वितीय पाली में आयोजित होंगी। बता दें कि प्रथम पाली सुबह 10:30 से 12 बजे और द्वितीय पाली दोपहर 2:30 से चार बजे की होगी। 


Tags:    

Similar News