Lucknow University: सम सेमेस्टर परीक्षा कल से शुरु, पहली बार तीन पालियों में होगी परीक्षा

Lucknow University: परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी के अनुसार विश्वविद्यालय की ओर से अनुमोदित प्राचार्यों को ही केंद्र अध्यक्ष बनाया जाएगा। प्राचार्य की अनुपस्थिति में वरिष्ठतम शिक्षक केन्द्राध्यक्ष के रूप में नियुक्त होगे। मसीक्यू आधारित परीक्षा के बीच घंटी बजने की संख्या भी तय कर दी गई है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-04-29 12:30 GMT

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में कल से सम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरु होने जा रही हैं। इन परीक्षाओं का आयोजन तीन पालियों में कराया जा रहा है। पहले परीक्षा सिर्फ दो पालियों में होती थी। सम सेमेस्टर परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होती है।

कल से शुरु होंगी सम सेमेस्टर परीक्षा

एलयू में मंगलवार से सम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरु होंगी। पहली बार तीन पालियों में परीक्षा हो रही हैं। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरु होकर 10 30 तक चलेंगी। दूसरी पाली की परीक्षा 11 30 से एक बजे तक होंगी। जबकि तीसरी पाली में दोपहर दो से 3 30 बजे तक परीक्षा होंगी। थ्योरी पर आधारित परीक्षा पहले की तरह दो पालियों में ही आयोजित होंगी। परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी की ओर से कॉलेजों के प्राचार्य को निर्देश दे दिया गया है।

परीक्षा नियंत्रक ने दिए निर्देश

परीक्षा नियंत्रक ने कल से शुरु होने वाली परीक्षा के लिए सभी को निर्देशित कर दिया है। जिसके मुताबिक कक्ष निरीक्षकों को परीक्षा से 30 मिनट पहले कक्षा में पहुंचना होगा। छात्रों को उत्तर पुस्तिका भरने के लिए काली या नीली डॉट पेन का ही उपयोग करना अनिवार्य होगा। परीक्षा के शरु होने से पांच मिनट पहले छात्रों को ओएमआर शीट दी जाएगी। बिना इनविजलेटर की अनुमति के विद्यार्थी प्रश्न पुस्तिका नहीं खोल सकेंगे।

परीक्षा के बीच घंटे बजने की संख्या तय

परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी के अनुसार विश्वविद्यालय की ओर से अनुमोदित प्राचार्यों को ही केंद्र अध्यक्ष बनाया जाएगा। प्राचार्य की अनुपस्थिति में वरिष्ठतम शिक्षक केन्द्राध्यक्ष के रूप में नियुक्त होगे। मसीक्यू आधारित परीक्षा के बीच घंटे बजने की संख्या भी तय कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा के आधे घंटे बीतने के बाद दो घंटे बजेंगे। एक घंटे की परीक्षा समाप्त हो जाने पर तीन व परीक्षा खत्म होने से दस मिनट पहले एक घंटा बजेगा। इसके बाद परीक्षा कक्ष के निरीक्षक छात्रों को दस मिनट बाकी रहने की जानकारी प्रदान करेंगे।

Tags:    

Similar News