Lucknow News: सरोजनी नगर में एयरपोर्ट प्रशासन और पुलिस से किसानों की भिड़ंत, प्रदर्शन

Lucknow News: ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा कि एयरपोर्ट के अधिकारियों द्वारा किसानों की जमीन पर जबरन निर्माण कराया जा रहा है।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-09-30 12:59 IST

किसानों और अधिकारियों में वार्ता जारी  

Lucknow News: सरोजनी नगर थानाक्षेत्र में अमौसी एयरपोर्ट के बगल में सोमवार की सुबह जमीन पर बाउंड्री निर्माण को लेकर बवाल हो गया। सूचना पर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची है। बताया जा रहा है कि सोमवार की सुबह एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से खाली पड़ी जमीन पर बाउंड्री का निर्माण शुरू कराया गया था। इसी बीच मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण इकट्ठा हो गए। ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा कि एयरपोर्ट के अधिकारियों द्वारा किसानों की जमीन पर जबरन निर्माण कराया जा रहा है। इसके बाद आक्रोशित किसानों ने बाउंड्री निर्माण कार्य को रुकवा दिया।

शुरू किया प्रदर्शन, पहुंचे नेता

एयरपोर्ट प्रशासन पर ज्यादती करने और जबरन जमीन कब्जाने का आरोप लगाते हुए किसानों ने मौके पर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस सूचना पर स्थानीय जन प्रतिनिधि रुद्र दमन सिंह बब्लू समेत कई किसान नेता भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के अधिकारियों की ओर से नई जगह पर बाउंड्री की जा रही है। जिस जगह से उनकी पुरानी बाउंड्री थी वहां से निर्माण न कराकर किसानों की जमीन पर निर्माण किया जा रहा है। इससे किसानों की पुश्तैनी जमीन एयरपोर्ट के कब्जे में चली जाएगी। किसान इसी बात का विरोध कर रहे हैं। बताते चलें कि हाल ही में एयरपोर्ट की जमीन पर अवैध खनन से हुए गड्ढे में डूबकर दो बच्चों की मौत हो गई थी। माना जा रहा है कि इसी के बाद एयरपोर्ट प्रशासन हरकत में आया है और अपनी जमीन पर बाउंड्री करवा रहा है।


कई थानों की फोर्स और अधिकारी भी पहुंचे

मामला एयरपोर्ट अथॉरिटी और किसानों से जुड़ा होने के चलते मौके पर कई थानों की फोर्स भी पहुंची है। साथ ही एसीपी कृष्णा नगर विनय द्विवेदी, एसीपी मोहनलालगंज रजनीश वर्मा साथ तहसील की टीम भी लोगों से वार्ता कर रही है। प्रदर्शन में बड़ी संख्या में बुजुर्ग और महिलाएं भी शामिल हैं। उनकी मांग है कि एयरपोर्ट के अधिकारी उसी जगह से बाउंड्री बनवाए जहां से उनकी पुरानी बाउंड्री है। इधर एयरपोर्ट अधिकारियों का कहना है कि वह अपनी ही जमीन पर निर्माण करा रहे हैं। फिलहाल दोनों पक्षों से वार्ता का दौर जारी है। किसानों ने अपनी जमीन के लिए मुआवजे की मांग भी उठाई है। इससे संबंधित एक पत्र उन्होंने अधिकारियों को सौंपा है।



Tags:    

Similar News