Lucknow News: धोखाधड़ी के मामले में सपा के पूर्व विधायक इंदल रावत गिरफ्तार, गोमती नगर पुलिस ने की कार्रवाई

Lucknow News : गुरुवार देर रात गोमती नगर पुलिस ने समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक इंदल रावत को गिरफ्तार कर लिया। इनके ऊपर एक बिल्डर ने जमीन की खरीद में धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया था।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-25 19:39 GMT

सपा के पूर्व विधायक इंदल रावत (Photo - Social Media)

Lucknow News : गुरुवार देर रात गोमती नगर पुलिस ने समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक इंदल रावत को गिरफ्तार कर लिया। इनके ऊपर एक बिल्डर ने जमीन की खरीद में धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया था। जिसके बाद पुलिस ने पूछताछ के लिए थाने बुलाया। वहीं, पूछताछ में आरोप साबित होने पर पुलिस ने पूर्व विधायक को गिरफ्तार किया है। मामले की छानबीन जारी है।

जानकारी के अनुसार गोमती नगर के शंकर चौराहे के पास रहने वाले राजेश पांडेय पुत्र पारस पांडेय बिल्डर हैं। उन्होंने वर्ष 2014 में इंदल रावत के साथ पार्टनरशिप में सबौली इलाके में एक जमीन खरीदी थी। इस जमीन पर 6 मंजिला बिल्डिंग बनाई जानी थी। जिसमें 58 प्रतिशत साझेदारी राजेश व 42 प्रतिशत साझेदारी का हक इंदल के पास था। दोनों पक्षों की तरफ से इसे लेकर एग्रीमेंट भी कराया गया था। बिल्डर का आरोप है कि उन्होंने जमीन पर काम कराने के लिए विधायक को 2.52 करोड़ रुपये दिए थे। इसके बाद उक्त 1.15 बिस्वा जमीन पर निर्माण कार्य शुरू होना था।

निर्माण संबंधी अनुमति के लिए जब बिल्डर आवास विकास कार्यालय पहुंचे तो दस्तावेजों की जांच में पता चला की उक्त जमीन का बैनामा 1991 में किसी और ने कराया था। नतीजतन, उन्हें इस प्रोजेक्ट पर रोक लगानी पड़ी। इसके बाद उन्होंने पूर्व विधायक से कई बार रकम वापस करने की बात कही लेकिन उन्होंने पैसा वापस नहीं किया। बिल्डर ने आरोप लगाते हुए बताया कि रकम वापस मांगने पर पूर्व विधायक और उनके गुर्गों ने कई बार जान से मारने की भी धमकी दी। साथ ही पैसा देने की बजाए उन्होंने कई बार फर्जी केस में फंसाने की भी बात कही। पीड़ित ने इसे लेकर कोर्ट में याचिका डाली थी। कोर्ट के आदेश पर हाल ही में विधायक के ऊपर गोमती नगर थाने में धोखाधड़ी सहित अन्य मामलों में केस दर्ज किया गया था।

पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया और किया गिरफ्तार

गुरुवार शाम पुलिस ने पूर्व विधायक इंदल को पूछताछ के लिए बुलाया था। मामले को लेकर उनसे करीब 2.30 घंटे तक गहन पूछताछ की गई। साथ ही उनसे दस्तावेज भी उपलब्ध कराने को कहा गया। हालांकि वह न ही अपने पक्ष में कोई दस्तावेज पेश कर सके और न ही पुलिस के सवालों का संतुष्टिजनक जवाब दे पाए। इसके बाद गोमती नगर पुलिस ने गुरुवार की देर रात पूर्व विधायक को गिरफ्तार कर लिया। अब पुलिस अग्रिम कार्रवाई में जुटी हुई है।

2012-17 में रहे हैं विधायक

इंदल रावत अखिलेश यादव के कार्यकाल में वर्ष 2012 से 2017 के बीच समाजवादी पार्टी के टिकट से लखनऊ के मलिहाबाद सीट से विधायक रहे हैं। बाद में उन्होंने सपा छोड़कर कांग्रेस पार्टी में सदस्यता ले ली थी।

Tags:    

Similar News