UP DA Hike: कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, दिवाली से पहले बढ़ जाएगा डीए, जल्द होगी घोषणा

UP DA Hike: अब उत्तर प्रदेश सरकार भी दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में इजाफा करने का ऐलान कर सकती है। यूपी में महंगाई भत्ते में इजाफा हो जाने से इसका लाभ 17 लाख से अधिक राज्य कर्मचारियों और षिक्षकों को मिलेगा।

Update:2024-10-17 11:39 IST

यूपी कर्मचारियों का दिवाली से पहले बढ़ जाएगा डीए (न्यूजट्रैक)

UP DA Hike: केंद्र सरकार ने लगभग एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में तीन प्रतिशत की वृद्धि की सौगात दे दी है। इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश सरकार भी दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में इजाफा करने का ऐलान कर सकती है।

यूपी में महंगाई भत्ते में इजाफा हो जाने से इसका लाभ 17 लाख से अधिक राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को मिलेगा। वर्तमान में उत्तर प्रदेश के अधिकारियों, कर्मचारियों और शिक्षकों को मूल वेतन पर 50 फीसदी डीए मिल रहा है। यूपी में भी केंद्र की तरह ही तीन फीसदी महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी। जोकि जुलाई माह से लागू होगी। पहली जुलाई से तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ जाने के बाद यह 50 प्रतिशत से बढ़कर 53 प्रतिशत हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक वित्त विभाग की तरफ से महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। 21 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते और दिवाली के बोनस की घोषणा की जा सकती है।

यूपी में दीपावली से पहले मिलेगा वेतन

उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को महंगाई भत्ता व बोनस के साथ ही वेतन का भुगतान दीपावली से पहले कर दिया जाएगा। इस साल दीपावली का पर्व 31 अक्टूबर को पड़ रहा है। ऐसे में वित विभाग ने वेतन भुगतान दीपावली से पहले करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। ताकि त्यौहार में किसी तरह की कोई बाधा न आ सके।

केंद्र ने तीन फीसदी डीएम में इजाफा कर किया ऐलान

बीते बुधवार को केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में तीन फीसदी के बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है। तीन फीसदी महंगाई भत्ते की बढ़ोत्तरी से केंद्र के लगभग एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर लाभान्वित होंगे। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट बैठक के बाद इस निर्णय की जानकारी दी थी।

इससे पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बीते 30 सितंबर को पत्र लिखकर कॉन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लाइज एंड वर्कर्स के महासचिव एसबी यादव ने डीए की दरों में बिना देरी किए बढ़ोत्तरी करने की मांग की थी। पत्र में कहा गया था कि सामान्य तौर पर महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत में बढ़ोतरी का भुगतान अक्तूबर के पहले हफ्ते में हो जाता था। लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने दशहरे पर इसका ऐलान नहीं किया।

Tags:    

Similar News