Lucknow News: राज्यपाल ने कहा विश्वविद्यालय अपनी बेहतर फैकल्टी की रैंकिंग कराएं

Lucknow News: कार्यशाला में राज्यपाल ने रूहेतखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में एनआईआरएफ की रैंकिंग में प्राप्त ग्रेड की विविध स्तर पर समीक्षा की। कार्यशाला में चण्डीगढ़ से ‘उपक्रम‘ के तहत एन.आई.डी. से आए प्रो.,संजीत और डॉ शान भी उपस्थित रहे।

Update: 2023-08-06 16:19 GMT
(Pic: Newstrack)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों को देश एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अग्रणी बनाने के लिए विश्वविद्यालयों में आपसी तालमेल और परस्पर साझेदारी आवश्यक है। विश्वविद्यालय अपनी फैकल्टी की क्षमता सम्वर्द्धन के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शैक्षणिक सम्बन्ध तथा विद्यार्थियों की भागीदारी को भी सुदृढ़ करें।ये बातें राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने आज यहाँ राजभवन में महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय, बरेली की एनआईआरएफ रैंकिंग हेतु कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कही।

ग़ौरतलब है कि रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय को नैक की उच्चतम ग्रेडिंग ‘ए प्लस प्लस‘ प्राप्त है। कार्यशाला में राज्यपाल ने रूहेतखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में एनआईआरएफ की रैंकिंग में प्राप्त ग्रेड की विविध स्तर पर समीक्षा की। कार्यशाला में चण्डीगढ़ से ‘उपक्रम‘ के तहत एन.आई.डी. से आए प्रो.,संजीत और डॉ शान भी उपस्थित रहे। प्रो. संजीत ने एनआईआरएफ रैंकिंग हेतु रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तुत किए गए डाटा तथा विश्वविद्यालय के पास उपलब्ध अधिक संसाधनों व्यापक विश्लेषण किया। प्रो. संजीत ने विश्वविद्यालय को विभिन्न बिंदुओं पर डाटा सुधार तथा विश्वविद्यालय की क्षमता संवर्द्धन सम्बन्धी सुझाव दिए।

ग़ौरतलब है कि एनआईआरएफ विभिन्न विषय क्षेत्र के आधार पर उच्च शिक्षा संस्थानों को वर्गीकृत करता है । इन मानदंडों पर प्राप्तांकों के आधार पर रैंकिंग प्रदान करता है। उत्तर प्रदेश में पहली बार एक साथ 11 राज्य विश्वविद्यालयों ने एनआईआरएफ रैंकिंग के लिए आवेदन किया, जिसमें महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय, बरेली द्वारा भी आवेदन कर विविध श्रेणियों में गणना प्राप्त की गई।
कार्यशाला में राज्यपाल ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को एनआईआरएफ की मूल्यांकन तकनीक से सम्बन्धित प्रपत्रों को अवगत कराने को कहा।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अलग-अलग विभागों और कैटेगिरी को ध्यान में रखकर एनआईआरएफ मूल्यांकन की तैयारी करें। कार्यशाला में ‘उपक्रम‘ (उत्तर प्रदेश कैडर फॅार रैंकिंग एक्रीडेशन मेंटरशिप) में जुड़े सभी 11 विश्वविद्यालयों को आपसी साझेदारी बढ़ाने की दिशा में प्रतिबद्धता से कार्य करने की चर्चा भी की गई। यहां स्मरणीय है कि 27 जुलाई, 2022 को राजभवन में राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा प्रदेश मंत्रीमण्डल के सदस्यों की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट रैंकिंग के सम्बन्ध में ‘उपक्रम‘ नाम से राजधानी लखनऊ में विशिष्ट केन्द्र की स्थापना हेतु एनआईडी फाउण्डेशन और उच्च शिक्षा विभाग के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए थे। लखनऊ विश्वविद्यालय में इसका केन्द्र स्थापित किया गया तथा कार्यशालाएं भी आयोजित हुईं।आज प्रदेश के कई विश्वविद्यालय नैक में उच्च रैंकिंग प्राप्त कर एनआईआरएफ और क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग की दिशा में अग्रसर हो रहे हैं।

आज की कार्यशाला में एनआईडी से विशेषज्ञ के रूप में प्रो.संजीत, प्रो. शान के अतिरिक्त अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डॉ. सुधीर महादेव बोबडे, विशेष कार्याधिकारी शिक्षा पंकज जॉनी, कुलपति प्रो. के. पी. सिंह तथा महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय की एनआईआरएफ टीम के सदस्य तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News