Lucknow News: मतदाता जागरुकता अभियान के तहत आईईसी वाहनों को हरी झंडी किया रवान

Lucknow News: इस अवसर पर प्रकाशन विभाग की तीन पुस्तकों, "अनफोल्डिंग इंडियन इलेक्शनस", "मतदान में विश्वास" और "बिलीफ इन द बैलट" का लोकार्पण किया।

Update: 2024-05-15 16:19 GMT

मतदाता जागरुकता अभियान के तहत आईईसी वाहनों को हरी झंडी किया रवान: Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

Lucknow News: सूचना प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो लखनऊ द्वारा उतर प्रदेश के जिन जिलों में विगत चुनावों में मतदान प्रतिशत कम रहा, उन जिलों में मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने लखनऊ स्थित केंद्रीय भवन से मतदाता जागरुकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये रथ लखनऊ और मोहनलालगंज संसदीय क्षेत्र में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चत करने हेतु मतदाताओं को प्रेरित करेंगे।

इस अवसर पर प्रकाशन विभाग की तीन पुस्तकों, "अनफोल्डिंग इंडियन इलेक्शनस", "मतदान में विश्वास" और "बिलीफ इन द बैलट" का लोकार्पण किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा कि चुनाव आयोग के साथ साथ सूचना एवम प्रसारण मंत्रालय समेत केंद्र व उत्तर प्रदेश सरकार के सभी विभागों के समेकित प्रयास से आने वाले तीन चरणों में मतदान प्रतिशत में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि 2024 में उतर प्रदेश में मतदान का प्रतिशत 2019 के चुनावों से बेहतर होगा।

शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य प्राप्त करने का आयोग का प्रयास 

उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाताओं को घर-घर वोटर लिस्ट पहुंचाने के साथ साथ विभिन्न एप्स के जरिए मतदान से संबंधित सभी जानकारियां मुहैया करायी जा रही है ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। समाज का वह वर्ग जहां सूचनाओं और सुविधाओं का अभाव है उन तक भी पहुंचने का आयोग हर संभव प्रयास कर रहा है।

Tags:    

Similar News