Lucknow News: अहिमामऊ चौराहा बना डग्गेमारी का अड्डा, निजी कारों से हो रही सवारियों की ढुलाई, लाखों का है खेल

Lucknow News: सुल्तानपुर रोड से प्लासियो मॉल, इकाना स्टेडियम जाने वाली सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में वाहन खड़े मिले। इसमें महज 10% ऐसे वाहन थे जिनके पास कमर्शियल नंबर प्लेट थी।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-24 17:15 GMT

सड़क के दोनों ओर खड़े डग्गेमार निजी वाहन। Photo- Newstrack

Lucknow News: एक ओर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह डग्गेमारी के खिलाफ कार्रवाई के सख्त आदेश जारी कर रहे हैं दूसरी और राजधानी के वीआईपी इलाकों में ही डग्गेमारी धड़ल्ले से चल रही है। ऐसा ही नजारा बुधवार की दोपहर वीवीआईपी चौराहे अहिमामऊ और उसके आसपास देखने को मिला। जहां सुल्तानपुर रोड के किनारे ही बड़ी संख्या में निजी गाड़ियां सवारियों को ढोते हुए कैमरे में कैद हो गईं। स्थानीय लोग बताते हैं कि यहां से रोज करीब 250 गाड़ियों के चक्कर लगते हैं। हर महीने यहाँ लाखों रुपये का खेल होता है। ये निजी वाहन सरकारी राजस्व में भी सेंध लगा रहे हैं। दूसरी, ओर चौराहे पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी डग्गेमारी पर लगाम नहीं लगा पा रहे हैं।

बुधवार को अहिमामऊ चौराहे के पास बड़ी संख्या में डग्गेमार वाहन खड़े दिखे। इसमें अधिकांश चार पहिया वाहन ऐसे थे जिनमें न तो कमर्शियल नंबर प्लेट थी और न ही उनके पास सवारी ढोने की अनुमति। फिर भी बड़ी संख्या में वाहन चालक पूर्वांचल के विभिन्न जिलों के लिए सवारियां बैठाने में लगे थे। स्थानीय निवासी विनोद कुमार कहते हैं कि यहाँ एक दिन में कम से कम 250 निजी गाड़ियां आती हैं जो लखनऊ से सवारियां लेकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के रास्ते विभिन्न जिलों में सवारियां ढोने का काम करती हैं। बुधवार को जब न्यूज़ट्रैक की टीम अहिमामऊ चौराहे पर पहुँची तो सुल्तानपुर रोड के साथ ही प्लासियो मॉल की तरफ जाने वाली सड़क पर एक निजी गेस्ट हॉउस के सामने सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में गाड़ियां खड़ी थी। यहां न्यूज़ट्रैक रिपोर्टर ने सवारी बनकर अंबेडकर जाने की बात कही। इस पर चालक ने कहा कि हम लोग अंबेडकर नहीं जा रहे हैं जौनपुर जाएंगे, अम्बेडकर नगर जाने के लिए बस आगे खड़ी है वहाँ चले जाइए। रिपोर्टर जब बस के पास पहुंचा तो चालक ने कहा बैठ जाइए सवारियां आने के बाद चलेंगे। रिपोर्टर ने कहा कि हमें हैदरगढ़ जाना है तो चालक बोला कि हैदरगढ़ के लिए सामने मैजिक खड़ा है उसमें जाकर बैठ जाइए वो ले जाएगी। इसके बाद रिपोर्टर बिना नंबर की एक सफ़ेद एर्टिगा कार के पास पहुंचा और उससे जौनपुर जाने की बात कही। चालक ने कहा कि जौनपुर नहीं आजमगढ़ जाएंगे। रिपोर्टर ने जब किराया पूछा तो सवारियां बैठा रहे व्यक्ति ने कहा कितने लोग हो, जवाब मिलने के बाद उसने 500 रुपये किराया बताया।

अहिमामऊ चौराहे पर खड़े डग्गामार वाहन। Photo- Newstrack 

सड़क के किनारे बन गया अवैध स्टैंड

सुल्तानपुर रोड से प्लासियो मॉल, इकाना स्टेडियम जाने वाली सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में वाहन खड़े मिले। इसमें महज 10% ऐसे वाहन थे जिनके पास कमर्शियल नंबर प्लेट थी। इसके अलावा सभी गाड़ियां निजी नंबर प्लेट की थी जिनके ड्राइवर लगातार चौराहे से सवारियों को लाकर बस में बैठा रहे थे। यहाँ सड़क के दोनों ओर अधिकारियों की लापरवाही के चलते अवैध स्टैंड ही तैयार हो गया है। जिसमें बकायदे नंबर से गाड़ियों में सवारियां बैठाकर उन्हें रवाना किया जाता है। सवारी ढोने में अर्टिगा, इनोवा, बोलेरो, स्विफ्ट डिजायर, मारुती वैन, टाटा मैजिक शामिल हैं।

ये है किराया, राजस्व में सेंध

निजी डग्गामार वाहन सरकारी राजस्व को भी जमकर सेंध लगा रहे हैं। अहिमामऊ चौराहे से जौनपुर जाने के लिए 500 रुपये, आजमगढ़ जाने के लिए 150 रुपये, सुल्तानपुर जाने के लिए 120 रुपये का किराया डग्गामारों ने तय किया है। इसमें और परिवहन विभाग की बसों में ज्यादा अंतर नहीं है। ऐसे में जो सवारियां बस के इंतजार में रहती हैं उनको डग्गामार वाहनों के चालक किराए का हवाला देकर निजी वाहनों में बैठाते हैं। ऐसे में बस की सवारियां निजी वाहन से अपने गंतव्य तक जाती हैं। नतीजतन, परिवहन विभाग का राजस्व भी इससे प्रभावित होता है।

परिवहन आयुक्त बोले- शिकायत करिए, हर चीज में वर्जन क्यों मांगेंगे

इस मामले को लेकर न्यूज़ट्रैक रिपोर्टर ने परिवहन आयुक्त चंद्र भूषण सिंह से बात की तो सबसे पहले उन्होंने कहा कि आप कैसे सब वाहनों को अवैध कह सकते हैं। अगर उनके पास परमिट है, फिटनेस है, परमिट मिला है चलने के लिए तो वो इलीगल कैसे हो गई, हर गाड़ी को आप इलीगल कैसे कह दोगे। रिपोर्टर ने जब उनसे कहा कि यह गाड़ियां कमर्शियल नंबर प्लेट नहीं निजी नंबर प्लेट वाली हैं तो वह रिपोर्टर से ही पूछने लगे की ''क्या आपने इसे लेकर शिकायत की। वहाँ के ARTO, RTO को बताइए। आप हर चीज में वर्जन क्यों मांगेंगे''। उन्होंने कहा कि यह एनफोर्समेंट की कार्रवाई है आप उनको बताइए की ऐसा चल रहा है या फिर आप मुझे बताइए फिर मैं उसे चेक कराऊँ पहले वेरिफाइड कराऊँ बिना वेरीफाई कराए मैं क्या आपको बता दूँ। इसके बाद उन्होंने कहा कि आप पूरी सूचना मुझे व्हाट्सएप कर दीजिए मैं इसको वेरीफाई कराऊंगा।

आरटीओ प्रवर्तन ने कहा- स्टाफ की कमी

अहिमामऊ चौराहे पर डग्गेमारी को लेकर जब आरटीओ प्रवर्तन संदीप सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बीच-बीच में टीम छापेमारी करती है। हमारे पास स्टाफ की कमी है। उस एरिया का जो SHO या TI है उससे बात करिए। हमारे पास इतना स्टाफ नहीं है कि हम वहाँ किसी को तैनात कर सकें और हमारे पास चेकपोस्ट बनाने का भी अधिकार नहीं है। वहीं, डग्गेमारी को लेकर एसएचओ सुशांत गोल्फ सिटी अंजनी कुमार मिश्रा ने कहा कि अभी तक 150 से अधिक गाड़ियां सीज की जा चुकी हैं। लगातार वहाँ ड्यूटी भी लगा रहे हैं। जो भी ऐसी गाड़ियां सवारियां ढोती दिखती हैं उन्हें तत्काल सीज किया जाता है। आने वाले समय में और पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। 

Tags:    

Similar News