Independence Day 2024: CM योगी ने किया ध्वजारोहण, बोलेः प्रगति, सुरक्षा और खुशहाली की यात्रा पर बढ़ रहा प्रदेश

Independence Day 2024: मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि भारत की स्वाधीनता के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संघर्ष, त्याग और बलिदान का आदरपूर्वक स्मरण करना सभी का कर्तव्य है।

Update: 2024-08-15 05:38 GMT

78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ध्वजारोहण (न्यूजट्रैक)

Independence Day 2024: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री के साथ सभी अधिकारियों ने सामूहिक राष्ट्रगान किया। इसके पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस पर राज्य के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया एकाउण्ट ’एक्स’ पर अपने संदेश में कहा है कि भारत की स्वाधीनता के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संघर्ष, त्याग और बलिदान का आदरपूर्वक स्मरण करना हम सभी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमृत काल में ’पंच प्रण’ के माध्यम से देशवासियों से विकसित भारत, गुलामी के हर एक अंश से मुक्ति, अपनी विरासत के प्रति गर्व, एकता और एकजुटता तथा नागरिक कर्तव्यों के पालन का आवाह्न किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत के निर्माण के लिए आवश्यक है कि हम सब प्रधानमंत्री के ’पंचप्रण’ के संकल्प को अंगीकार करते हुए कार्य करें।

अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने आगे लिखा कि प्रधानमंत्री के ’सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ के मंत्र के अनुरूप राज्य सरकार के सर्वसमावेशी, सर्वस्पर्शी एवं समग्र विकास के लिए कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार गांव, गरीब, किसान, मजदूर, महिला, नौजवान सहित सभी वर्गो के लिए कल्याण के लिए कृतसंकल्पित है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से अपील किया है कि अधिकारों और कर्तव्यों के समन्वय से भारत को समृद्ध बनाते हुए, दुनिया की एक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने और आने वाली पीढ़ी के भविष्य को उज्जवल बनाने में योगदान दें। उन्होंने कहा कि देश के उज्जवल भविष्य को लेकर जो संकल्प देश के महान स्वातंत्रता संग्राम सेनानियों,वीर सपूतों और वीरांगनाओं का था, वहीं हम सबका संकल्प होना चाहिए।

देश को एक दिन में नहीं मिली थी स्वतंत्रता: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि देश को स्वतंत्रता एक दिन में नहीं मिली थी। वर्षों की गुलामी के बाद मिली आजादी पीढ़ियों के संघर्ष का परिणाम है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह वक्त नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभ भाई पटेल, डॉ. भीमराव अंबेडकर व डॉ. श्यमा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों के सपनों को पूरा करने का है, उनकी जीवनी से प्रेरणा लेकर देश को निर्धारित लक्ष्यों की ओर बढ़ाना होगा।

उन्होंने कहा कि देश की स्वाधीनता के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर देने वाले क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों व सभी ज्ञात-अज्ञात बलिदानियों को नमन करते हुए उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सभी ’राष्ट्र प्रथम’ के भाव के साथ व्यक्तिगत स्वार्थ से ऊपर उठकर अपने नागरिक कर्तव्यों के साथ जुड़ेंगे तो दुनिया की कोई भी ताकत भारत के मार्ग में बाधा नहीं बन पाएगी। उन्होंने कहा कि बीते सात वर्षों में यूपी प्रगति, सुरक्षा और खुशहाली की यात्रा पर बढ़ चला है, जिसकी प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए पंच प्रण का पालन व अनुसरण करना होगा।

Tags:    

Similar News