Lucknow Weather Update Today: यूपी में यहां होगी झमाझम बरसात, लखनऊ को अभी भी इंतजार, जानें आज के मौसम का हाल

Lucknow Weather Update Today 8 July 2023: उत्तर प्रदेश के हर हिस्से में मानसूनी बरसात हो रही है। अपेक्षा के विपरीत लखनऊ भी सूखा है। हालांकि, आने वाले वर्षा की संभावना जताई जा रही है।

Update: 2023-07-17 22:30 GMT
Lucknow Weather Update Today 8 July 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Update Today 8 July 2023: उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में झमाझम बरसात हो रही है। उस तुलना में राजधानी लखनऊ अभी भी सूखा है। कभी-कभार हल्की-फुल्की बारिश हो जाती है। उमस और गर्मी से लखनऊ के लोग परेशान हैं। बीच-बीच में हल्की से मध्यम बारिश ने जहां मौसम को खुशगवार बनाया। वहीं, मानसून के बावजूद गर्मी से जिस तरह राहत की उम्मीद लोग कर रहे थे, वो अभी तक नहीं मिली है। इस बारे में लखनऊ मौसम केंद्र का कहना है कि, मंगलवार (18 जुलाई) को भी लखनऊ में तेज धूप देखने को मिल सकता है। हालांकि, बादलों की आवाजाही लगी रहेगी।

लखनऊ के कुछ एक इलाके में हल्की बरसात हो सकती है। मगर, अगले 3 दिन तक लखनऊ वासियों को अच्छी बारिश के लिए इंतजार करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने 48 घंटों के लिए 20 जिलों में अच्छी बारिश की चेतावनी जारी की है। जबकि, कई जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। अनुमान है कि 20 जुलाई के बाद बारिश में कमी आएगी।

लखनऊ में आज का वेदर
राजधानी लखनऊ में मंगलवार (18 जुलाई) को भी आसमान में बादल रहने का अनुमान है। बीच-बीच में कड़ी धूप भी अपने तेवर दिखाएगी। बादलों की आवाजाही के बीच पुरबा हवा उमस बढ़ाएगी। दिन के समय 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। इस बीच आर्द्रता 83 प्रतिशत के करीब रहेगी। शाम में हवा की रफ़्तार में कमी जरूर आएगी लेकिन उमस बरक़रार रहेगी।

प्रदेश के कई हिस्से में गरज-चमक के साथ बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, '18 जुलाई को वेस्ट यूपी के कई इलाकों में और पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में बादलों की गर्जना और बिजली की चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसी तरह, 19 जुलाई को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। इसके अतिरिक्त 20 जुलाई को पश्चिमी यूपी में एक दो जगहों पर और पूर्वी यूपी में भी कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ वर्षा की उम्मीद है। कमोबेश 21 जुलाई को भी यही हालात रहेंगे।'

आज से देश का विभिन्न राज्य में झमाझम बारिश
आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, 18 जुलाई से पूरे देश में झमाझम वर्षा हो सकती है। देश के कई हिस्सों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। इसे मानसून की सक्रियता का असर माना जा रहा है। 18 जुलाई से मानसून कई राज्यों में भारी बारिश करवाएगा। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) और गुजरात के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है, जिसकी वजह से बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। पहाड़ी राज्यों सहित पंजाब, हरियाणा, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी भारत, मध्य भारत तथा गुजरात और देश के पश्चिमी तट पर तेज बारिश का पूर्वानुमान है।

Tags:    

Similar News