मौलाना खालिद रशीद ने पर्यावरण को लेकर जारी किया फतवा, बोलेः पेड़-पानी की करें सुरक्षा

Lucknow: धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने फतवा जारी करते हुए कहा है कि पर्यावरण की सुरक्षा हमारा धार्मिक फरीज़ा (कार्य) है। इसलिये हम सभी को चाहिये कि माहौल को अच्छा रखें।

Update: 2024-06-02 12:25 GMT

मौलाना खालिद रशीद ने पर्यावरण को लेकर जारी किया फतवा (न्यूजट्रैक)

Lucnkow News: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। गर्मी और लू के चलते अब तक कई लोग असमय काल के गाल में समा गये। इंसान ही नहीं पशु-पक्षी भी गर्मी से बेहाल है। गर्मी से बचाव के लिए शासन से लेकर सामाजिक संस्थाओं द्वारा कई पहल किये जा रहे हैं। वहीं अब गर्मी से बचाव को लेकर इस्लामिक सेंटर ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष और मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने भी पहल की है।

उन्होंने फतवा जारी करते हुए कहा है कि पर्यावरण की सुरक्षा हमारा धार्मिक फरीज़ा (कार्य) है। इसलिये हम सभी को चाहिये कि माहौल को अच्छा रखें। पर्यावरण की सुरक्षा के ज़रिये ही भयानक गर्मी से छुटकारा सम्भव है। इस बारे में कुरआन व हदीस में जो हिदायतें बतायी गयी हैं, उन सभी पर अमल करने का समय आज है। मौलाना खालिद रशीद ने कहा कि लखनऊ के मोहम्मद तारिक़ खान ने दारूल इफ्ता फरंगी महल से पर्यावरण सुरक्षा के बारे में फतवा मांगा था। उसी के जवाब में फतवा जारी किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा करनी होगी। किसी भी खड़े पेड़ पौधे, फसल को जलाना नहीं है। दुश्मन के भी फसल हो तो उसे भी जलाना गलत होगा। इसी तरह पानी को बचाना है। पानी को व्यर्थ में बहाना है। पर्यावरण को लेकर रविवार को जारी हुए फतवे पर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, मौलाना नईमुर्रहमान सिद्दीक़ी, मौलाना मुहम्मद मुस्तक़ीम और मौलाना मुहम्मद नसरूल्लाह ने हस्ताक्षर किये हैं।  

Tags:    

Similar News