Hathras Case Protest: सपा छात्रसभा ने केडी सिंह स्टेडियम से जीपीओ तक किया कैंडल मार्च का आयोजन, पुलिस ने बीच में रोका

Hathras Case Protest: मंगलवार को हाथरस में भीषण भगदड़ के दौरान हुई 120 से अधिक लोगों की मौत की घटना का विरोध जताते हुए बुधवार को राजधानी के हज़रतगंज में समाजवादी छात्र सभा के लोगों ने कैंडल मार्च निकाला।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-03 14:50 GMT

कार्यकर्ताओं को रोकती पुलिस। Photo- Ashutosh Tripathi 

Hathras Case Protest: मंगलवार को हाथरस में भीषण भगदड़ के दौरान हुई 120 से अधिक लोगों की मौत की घटना का विरोध जताते हुए बुधवार को राजधानी के हज़रतगंज में समाजवादी छात्र सभा के लोगों ने कैंडल मार्च निकाला। केडी सिंह बाबू स्टेडियम से लेकर जीपीओ स्थित अम्बेडकर प्रतिमा तक आयोजित कैंडल मार्च को पुलिस ने शुरू होने के कुछ ही समय बाद हिंदी संस्थान के पास स्थित रवींद्र नाथ टैगोर की प्रतिमा के पास ख़त्म करा दिया। इससे आक्रोशित छात्रसभा के कार्यकर्ता वहीं बैठकर प्रदर्शन करने लगे। सूचना पर बड़ी संख्या में पहुंची पुलिस फ़ोर्स ने कार्यकर्ताओं को समझा बुझाकर शांत कराया। इस मौके पर समाजवादी छात्रसभा के प्रदेश अध्यक्ष विनीत कुशवाहा ने कहा कि ''अनुमति देने के बावजूद उत्तर प्रदेश सरकार ने इस कार्य्रकम को रुकवा दिया। उन्होंने कहा कि इस घटना में सरकार बचना चाहती है लेकिन सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार है। सरकार अस्पतालों में व्यवस्थाएं नहीं दे पाई, सरकार ऑक्सीजन नहीं दे पाई, सुरक्षा नहीं दे पाई। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस मुद्दे को लेकर ऊल-जुलूल बात कर रही है। अगर उनकी आँख में नैतिकता है तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिये।" 

हाथों में तख्तियां लेकर किया प्रदर्शन 

प्रदर्शन करते कार्यकर्ता। Photo- Ashutosh Tripathi

कैंडल मार्च के दौरान कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां लेकर जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा की ओर जा रहे थे लेकिन पुलिस ने रास्ते में ही उन्हें रोक दिया। जिसके बाद कार्यकर्ता वहीँ बैठ गए। तख्तियों में हाथरस कांड की सीबीआई जाँच कराने, पीड़ितों को मुआवजा देने, मृतकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने, दोषियों की गिरफ्तारी और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई थी। इस दौरान छात्रसभा के कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों का राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन पुलिस अधिकारियों को सौंपा।

हाथरस में भगदड़ मचने से हुई थी कई लोगों की मौत

बताते चलें कि मंगलवार की दोपहर हाथरस के सिकंदराराऊ इलाके में नारायण साकार हरि नामक कथावाचक का सत्संग था। जिसमें तकरीबन 2 लाख से अधिक लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई थी। कार्य्रकम समाप्ति के दौरान अचानक भगदड़ मचने से लगभग 120 से अधिक लोगों की जान चली गई थी जबकि करीब 200 लोग घायल हो गए थे। वहीं, अस्पताल पहुंचे घायलों के परिजनों ने वहाँ इलाज में लापरवाही का भी आरोप लगाया था। इसी मामले को लेकर समाजवादी छात्रसभा के लोगों ने आज कैंडल मार्च का आयोजन किया था।

Tags:    

Similar News