Lucknow News: AKTU से जुड़े निजी संस्थानों को 75 फीसदी सीटों पर यूपी के विद्यार्थियों को देना होगा प्रवेश

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि एकेटीयू से संबद्ध निजी संस्थानों को कुल आवंटित सीटों में 75 फीसदी पर यूपी के छात्र-छात्राओं को दाखिला देना पडेगा। जबकि एनआरआई अभ्यर्थियों को एमबीए और एमसीए कार्यक्रम को छोड़कर अन्य किसी भी पाठ्यक्रम में पांच प्रतिशत सीट पर सीधे प्रवेश दे सकेंगे।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-14 04:15 GMT

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध निजी संस्थान कुल आवंटित सीटों में से अधिकतम 25 फीसदी सीटों पर ही दूसरे राज्यों के छात्रों का दाखिला ले सकेंगे। किसी भी हालात में संस्थानों को 75 प्रतिशत सीटों पर प्रदेश के विद्यार्थियों को ही प्रवेश देना पडेगा। 

बीटेक पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण शुरू

एकेटीयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के तहत बीटेक पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण शुरू हो गए हैं। अब तक 20 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण भी करा लिया है। इसके मद्देनजर प्राविधिक विवि ने निजी संस्थानों को लेकर दिशा निर्देश तय कर दिए हैं। जो भी अभ्यर्थी इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं वह विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया से सबंधित विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर हासिल कर सकते हैं। 

75 फीसदी पर यूपी के विद्यार्थियों को देना होगा प्रवेश 

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि एकेटीयू से संबद्ध निजी संस्थानों को कुल आवंटित सीटों में 75 फीसदी पर यूपी के छात्र-छात्राओं को दाखिला देना पडेगा। जबकि एनआरआई अभ्यर्थियों को एमबीए और एमसीए कार्यक्रम को छोड़कर अन्य किसी भी पाठ्यक्रम में पांच प्रतिशत सीट पर सीधे प्रवेश दे सकेंगे। बीआर्क में प्रवेश के लिए नाटा 2024 परीक्षा पास होना जरूरी है। 

सरकारी कॉलेजों की सभी सीटों पर काउंसलिंग से दाखिले 

एकेटीयू ने बीटेक कार्यक्रम के लिए सरकारी, वित्तपोषित और सरकारी स्ववित्तपोषित कॉलेजों के लिए भी निर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक इन सभी संस्थानों और कॉलेजों की 100 फीसदी सीटों पर एकेटीयू काउंसलिंग के जरिए ही प्रवेश लिए जा सकेंगे। 

अपने स्तर से 15 फीसदी सीटें भर सकेंगे

प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध निजी संस्थान कुल आवंटित सीटों में से 15 फीसदी सीटों पर दाखिले ले सकेंगे। जबकि 85 फीसदी सीटों पर एकेटीयू काउंसलिंग के जरिए एडमिशन लिए जाएंगे।

Tags:    

Similar News