Lucknow University में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए 'क्वार्टाइल-एक्सेल' योजना शुरू, जाने क्या है खास

Lucknow University: यह योजना विश्वविद्यालय के अध्यापकों को अनुसंधान गुणवत्ता के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए स्कोपस इंडेक्स्ड पत्रिकाओं में अपने शोध कार्य को प्रकाशित करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

Update: 2023-08-06 10:58 GMT
लखनऊ विश्वविद्यालय: Photo- Social Media

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय नें अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए 'क्वार्टाइल-एक्सेल' योजना को शुरू कर दिया है। कार्यकारी परिषद ने डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर पूनम टंडन द्वारा प्रस्तुत इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह योजना विश्वविद्यालय के अध्यापकों को अनुसंधान गुणवत्ता के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए स्कोपस इंडेक्स्ड पत्रिकाओं में अपने शोध कार्य को प्रकाशित करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

'क्वार्टाइल-एक्सेल' योजना दिए जाएंगे कई प्रकार के प्रोत्साहन राशि

1-क्वार्टाइल-आधारित प्रोत्साहन: क्वार्टाइल रैंकिंग के आधार पर विशिष्ट प्रोत्साहन दिया जाएगा-

  • प्लैटिनम क्वार्टाइल प्रोत्साहन (Q1): 8000 रुपये
  • स्वर्ण क्वार्टाइल प्रोत्साहन (Q2): 6000 रुपये
  • सिल्वर क्वार्टाइल प्रोत्साहन (Q3): 4000 रुपये
  • कांस्य क्वार्टाइल प्रोत्साहन (Q4): 2000 रुपये

2- प्रकाशन उत्कृष्टता पुरस्कार: 'क्वार्टाइल-एक्सेल' शीर्ष 50 स्कोपस अनुक्रमित पत्रिकाओं में प्रकाशन प्राप्त करने वाले अध्यापकों को इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह पुरस्कार विश्वविद्यालय के अध्यापकों को उनकें अत्यंत महत्वपूर्ण अनुसंधान योगदान दिया जाएगा। इस पुरस्कार से सम्मानित अध्यापकों को 10 हजार रुपए पुरस्कार राशि के रूप में दिया जाएगा।

3- अंतर्राष्ट्रीय सहयोग निधि: इस परस्कार के माध्यम से स्कोपस इंडेक्स्ड पत्रिकाओं में प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ संयुक्त अनुसंधान के संयुक्त प्रकाशन के लिए पुरस्कार प्रदान करके अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान सहयोग को प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रति प्रकाशन पर तीन हजार रुपए अनुदान राशि के रूप में प्रदान किया जाएगा।

'क्वार्टाइल-एक्सेल' योजना के तहत पुरस्कार विजेताओं को एक प्रतिष्ठित समारोह में प्रमाणपत्र और मौद्रिक प्रोत्साहन के साथ सम्मानित किया जाएगा।

डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर पूनम टंडन ने कहा, "कुलपति जी अध्यापकों को और अनुसंधान विद्वानों को स्कोपस अनुक्रमित पत्रिकाओं में अपने काम को प्रकाशित करने के लिए अत्यधिक प्रोत्साहित कर रहे हैं, और 'क्वार्टाइल-एक्सेल' योजना इस दिशा में एक परिवर्तनकारी कदम होगी।"

इस योजना के माध्यम से, लखनऊ विश्वविद्यालय अत्याधुनिक अनुसंधान को प्रेरित, ज्ञान सृजन को बढ़ावा देने और इन अनुसंधान के माध्यम से समाज एवं शिक्षा जगत की उन्नति करने का प्रयास किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News