Lucknow Rain Alert: प्रदेश में मानसून एक बार फिर मेहरबान, लखनऊ समेत अधिकांश जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Lucknow Rain Alert: बारिश को लेकर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-09-10 15:32 GMT

लखनऊ में अगले तीन दिनों तक होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी: Photo- Social Media

Lucknow Rain Alert: उत्तर प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। इन दिनों छिटपुट बरसात का दौर जारी है। राजधानी लखनऊ में तो मौसम का बड़ा नाटकीय अंदाज देखने को मिलता रहता है। बादल कहीं और बारिश कहीं होती है। इस बीच भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग (Weather Department) ने पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow Rain Alert)  सहित प्रदेश के कुछ जिलों में येलो तो कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Rain Alert in Uttar Pradesh) जारी किया है।

मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिनों के दौरान राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम के जानकारों का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय होने और बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के कुछ इलाकों में मंगलवार की रात से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

प्रदेश के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश के कई इलाकों में हाल के दिनों में लोग कड़ी धूप और उमस भरी गर्मी से बेहाल रहे हैं मगर अब ऐसे लोगों को बारिश से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम का तेवर बदलने वाला है। अगले तीन दिनों के दौरान प्रदेश के लोग झमाझम बारिश से सराबोर होंगे। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।


मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज में वज्रपात से लोगों की मुसीबत बढ़ेगी। फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वाराणसी,संतरविदास नगर और जौनपुर में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

गाजीपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर नगर और कानपुर देहात में भी जोरदार बारिश होने की संभावना है। लखनऊ और उसके आसपास के जिलों उन्नाव बाराबंकी और रायबरेली के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में बहुत भारी बारिश हो सकती है।

वज्रपात से बढ़ेगी लोगों की मुसीबत

प्रदेश के कई जिलों में बारिश के दौरान तेज हवा चलने की भी चेतावनी दी गई है। गुरुवार तक झमाझम बारिश का दौर बना रहेगा जबकि शुक्रवार को भी धूप और बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। वहीं कई जिलों में वज्रपात से लोगों की मुसीबत बढ़ेगी।

मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसूनी सीजन में प्रदेश में औसत बारिश 14 फीसदी कम रिकॉर्ड की गई थी। पहले इस वर्ष औसत बारिश कम होने का अनुमान लगाया गया था मगर मानसून एक बार फिर मेहरबान हो गया है। इस कारण मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में इस वर्ष सामान्य से पांच से 10 फ़ीसदी अधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Tags:    

Similar News