Mahakumbh 2021: कुंभ मेले के लिए तैयारी तेज, मोबाइल एटीएम वैन का शुभारंभ

उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में इन्हें अच्छी लोकेशन में रखा जाएगा। पूरे हरिद्वार शहर-रेलवे स्टेशन, बस अड्डा आदि के लिये भी योजना बना रहे हैं।

Update: 2021-01-18 14:14 GMT
जहां बैंक या एटीएम  स्थापित नहीं हैं। मेला क्षेत्र में इन्हें अच्छी लोकेशन में रखा जाएगा और रात्रि में भी सुरक्षा की व्यवस्था होगी। 

हरिद्वार: मेलाधिकारी दीपक रावत ने सोमवार को मेला नियंत्रण भवन परिसर में एसबीआई की मोबाइल एटीएम वैन का रिबन काटकर शुभारंभ किया। मेला क्षेत्र में कई स्थानों पर मोबाइल एटीएम वैन तैनात की जाएंगी। मेलाधिकारी ने मोबाइल एटीएम वैन के सम्बन्ध में कहा कि कुम्भ मेले में लाखों श्रद्धालुओं का आगमन होगा।

अगर श्रद्धालुओं को नकदी की आवश्यकता होती है, तो वे मोबाइल एटीएम वैन से नकदी की निकासी आसानी से ऐसे जगहों से भी कर सकते हैं, जहां बैंक या एटीएम स्थापित नहीं हैं। मेला क्षेत्र में इन्हें अच्छी लोकेशन में रखा जाएगा और रात्रि में भी सुरक्षा की व्यवस्था होगी।

ऐप काफी सुरक्षित

इस अवसर पर स्टेट बैंक के अधिकारियों ने मेलाधिकारी को योनो एप की प्रक्रिया के सम्बन्ध में बताया कि यह एप काफी सुरक्षित है, रूपये आहरण करने के लिये ए0टी0एम0 कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है, केवल मोबाइल फोन होना चाहिये।

 

इस अवसर पर अपर मेला अधिकारी डॉ ललित नारायण मिश्र, स्टेट बैंक आफ इण्डिया के एजी एम, श्री एन के शर्मा, श्रीमती रूबि मिश्रा, मुख्य प्रबन्धक श्री प्रदीप सिंह, प्रबन्धक, श्री राहुल कुमार, श्री संजय हाण्डा आदि उपस्थित थे।

 

यह पढ़ें...3 दिन होगी भयानक बारिश: इन राज्यों में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, चलेगी शीतलहर

 

मोबाइल एटीएम वैन

 

मेलाधिकारी ने कहा कि कुंभ मेले में लाखों श्रद्धालुओं का आगमन होगा। अगर श्रद्धालुओं को नकदी की आवश्यकता होती है, तो वे मोबाइल एटीएम वैन से नकदी की निकासी आसानी से ऐसी जगहों से भी कर सकते हैं, जहां बैंक या एटीएम मशीन स्थापित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में इन्हें अच्छी लोकेशन में रखा जाएगा। पूरे हरिद्वार शहर-रेलवे स्टेशन, बस अड्डा आदि के लिये भी योजना बना रहे हैं।

 

कलर, लाइटिंग तथा प्लांटिंग

दीपक रावत नेहा कि किसी भी शहर के सौंदर्यीकरण में कलर, लाइटिंग तथा प्लांटिंग का विशेष महत्व है। ये सभी कार्य संयुक्त प्रयास से चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि शहर के प्रमुख भवनों, घाटों, पुलों, दीवारों आदि को धार्मिक मान्यताओं के पौराणिक चित्रों, उत्तराखण्ड के आइकॉन, संस्कृति के रंग बिखेरते चित्रों आदि से सजाया जा रहा है।

मेला प्रशासन का प्रयास होगा कि बहुत ही खूबसूरत हरिद्वार देखने को मिलेगा। इस अवसर पर अपर मेला अधिकारी डॉ ललित नारायण मिश्र, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एजीएम एनके शर्मा, मुख्य प्रबंधक रूबि मिश्रा, प्रबंधक प्रदीप सिंह, राहुल कुमार, संजय हाण्डा आदि उपस्थित थे।

 

यह पढ़ें...फिर अर्नब जायेंगे जेल: पुलवामा अटैक पर बढ़ी मुसीबत, गृह मंत्री ने उठाए सवाल

 

एटीएम कार्ड की आवश्यकता नहीं

स्टेट बैंक के अधिकारियों ने मेलाधिकारी को यूनो ऐप की प्रक्रिया के संबंध में बताया कि यह ऐप काफी सुरक्षित है। रुपये आहरण करने के लिए एटीएम कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है, केवल आपके पास मोबाइल फोन होना चाहिये।

 

रिपोर्टर अवनीश जैन

Tags:    

Similar News