Mathura: सांसद हेमामालिनी वृंदावन में चल रही शिव आराधना में हुई शामिल, ब्रज की माटी से बनाए पार्थिव शिवलिंग

Mathura News: जैंत में चल रही शिव आराधना में रविवार को मथुरा सांसद एवं अभिनेत्री हेमामालिनी ने शामिल होकर ब्रज की माॅटीं से पार्थिव शिवलिंग बनाए।

Report :  Nitin Gautam
Update: 2022-08-08 05:12 GMT

हाथ से पार्थिव शिवलिंग बनाती सांसद मेलामहिनी (फोटों: न्यूज नेटवर्क)

Click the Play button to listen to article

Mathura News: जैंत में चल रही शिव आराधना में रविवार को मथुरा सांसद एवं अभिनेत्री हेमामालिनी ने शामिल होकर ब्रज की माॅटीं से पार्थिव शिवलिंग बनाए। उन्होने ब्रज में आये शिवभक्तों को आजादी के अमृत महोत्सव की बधाई दी तथा व्यासपीठ पूजन किया। कथा व्यास श्यामसुन्दर पाराशर ने श्रोताओं को आर्शीवचन प्रदान किया। देवकीनंदन महाराज ने स्मृति चिन्ह देकर आगुन्तकों को सम्मानित किया। 



नेशनल हाईवे जैंत स्थित 'मेरो ब्रज' आयोजन स्थल पर शिवभक्तों ने देवकीनंदन महाराज से महाशिवपुराण कथा में भगवान विष्णु एवं वीरभद्र संवाद श्रवण कराया । उन्होने कहा कि भगवान की कथा हमारे जीवन की हर व्यथा हर लेती है। कथा में पधारीं मथुरा सांसद हेमा मालिनी ने शिव स्त्रोत श्लोक सुनाते हुये शिवभक्तों को अभिनंदन किया तथा आजादी के अमृत महोत्सव की बधाई दी। उन्होनें कहा कि श्रावण मास में हर जगह शिव ही शिव नजर आते हैं। डेढ़ करोड़ पार्थिव शिवलिंग बना रहे भक्तों का भव्य आयोजन को देखकर लगता है कि जैसे हम भक्ति के कैलाश पर्वत पर हैं । 



हेमामालिनी ने कहा कि 'पहली बार मिट्टी से 7 शिवलिंग बनाये हैं, शिवभक्तों के बीच आकर अच्छा लग रहा है' इससे पूर्व श्यामसुन्दर पाराशर महाराज ने भक्तों को आशीर्वचन प्रदान करते हुये कहा कि श्रावण में श्रवण की अधिक महत्ता है । हरि और हर में अंतर नहीं है, राम, श्याम और शिव एक दूसरे के पूरक हैं। आयोजन के 31वें दिन भक्तों ने 4 लाख इक्यासी हजार शिवलिंगों को निर्माण कर अभिषेक पूजन किया।



शंकर वर्मा, अशोक च्वाणके, सुधीर कुमार, सिद्धार्थ वर्मा ने व्यासपीठ आरती उतारी । आचार्य चन्द्रप्रकाश शर्मा, इन्द्रेश मिश्रा, आचार्य शिवशंकर द्विवेदी, प्रदीप उपाध्याय, मनमोहन शास्त्री, राहुल पाण्डेय आदि विप्रजन ने अभिषेक कराया।

Tags:    

Similar News