Meerut News: देश का पहला ऐसा शहर जहां हाईस्पीड रैपिड रेल और मेट्रो दौड़ेंगी

Meerut News: मेरठ मेट्रो में 21 किलोमीटर का सफर स्टापेज के साथ करीब 19 मिनट का होगा।

Report :  Sushil Kumar
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-03-29 10:06 GMT

हाईस्पीड रैपिड रेल और मेट्रो दौड़ेंगी (Social media)

Meerut News: मेरठ शहर में 82 किमी लंबे रैपिड रेल कारिडोर पर और मेरठ मेट्रो भी दौड़ेगी, लेकिन मेरठ मेट्रो सिर्फ मेरठ में ही चलेगी। 80 किमी की गति से दौड़ने वाली मेरठ मेट्रो में 21 किलोमीटर का सफर स्टापेज के साथ करीब 19 मिनट का होगा।

मेरठ मेट्रो मेरठ के 13 स्टेशनों पर रुकेगी

मेरठ मेट्रो तीन कोच की होगी। दिल्ली से मेरठ रैपिड रेल में तो छह कोच होंगे। मेरठ मेट्रो मेरठ के अंदर ही चलेगी। यानी,मेरठ मेट्रो मोदीपुरम से बेगमपुल, मेट्रो प्लाजा, दैनिक जागरण चौराहा, परतापुर होते हुए भूड़बराल तक जाएगी। इसके बाद यहीं से फिर इसी मार्ग से मोदीपुरम वापस हो जाएगी। कुल मिलाकर मेरठ मेट्रो मेरठ के 13 स्टेशनों पर रुकेगी। मेरठ देश का पहला शहर होगा, जहां हाईस्पीड रैपिड रेल और मेट्रो दोनों दौड़ेंगी।

मेरठ जिले में मेरठ साउथ से मोदीपुरम तक कुल 21 किलोमीटर का ट्रैक होगा, जिस पर रैपिड रेल और मेट्रो दौड़ेगी। एनसीआरटीसी के अधिकारियों के अनुसार 21 किलोमीटर के ट्रैक में 12 स्टेशन और मोदीपुरम का डिपो होगा। इस तरह मेरठ साउथ से मोदीपुरम डिपो तक कुल 13 स्टेशनों पर 21 किलोमीटर में मेट्रो का सफर होगा। दावा है कि सफर इतना सुहाना होगा कि मेरठ के लोग आश्चर्यचकित रह जाएंगे। मेट्रो कहीं एलीवेटिड है और कहीं अंडर ग्राउंड, जबकि रैपिड शहर में पूरी तरह से अंडरग्राउंड है। ऐसे में कहीं रैपिड ट्रेन मेट्रो ट्रेक के ऊपर चलेगी तो कहीं-कहीं बराबर में।

मेरठ मेट्रो के स्टेशन

एनसीआरटीसी की प्लानिंग के अनुसार रैपिड रेल दिल्ली से आने के बाद मेरठ में चार स्टेशन मेरठ साउथ, शताब्दीनगर, बेगमपुल और उसके बाद सीधे मोदीपुरम आकर ही रुकेगी। रैपिड के इन चार स्टेशनों पर मेट्रो भी रुकेगी ताकि दिल्ली से आने वाले शहर के लोग शहर के अंदर जाने के लिए चेंज कर सकें। एक तरह से मेरठ में मेरठ साउथ, शताब्दीनगर, बेगमपुल और मोदीपुरम स्टेशन रैपिड और मेट्रो का जंक्शन होगा, जहां से लोग रैपिड छोड़कर मेट्रो का सफर कर सकते हैं। मेट्रो से लोग रैपिड में भी आ सकते हैं। मेरठ मेट्रो का पूरा नियंत्रण मोदीपुरम में प्रस्तावित डिपो के कक्ष से होगा। वहीं रैपिड रेल का नियंत्रण दुहाई डिपो में बनाए जा रहे नियंत्रण कक्ष से होगा।

मेरठ साउथ, परतापुर, रिठानी, शताब्दीनगर, ब्रह्मपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, बेगमपुल, एमईएस कालोनी, डोरली, मेरठ नार्थ, मोदीपुरम और मोदीपुरम डिपो।

Tags:    

Similar News