Mirzapur News: मिर्जापुर में दुनिया का पहला बायोमास प्लांट, आईआईटी बीएचयू के वैज्ञानिक ने किया प्लांट का भूमि पूजन

Mirzapur News: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के बाद उत्तर प्रदेश का यह पहला प्रोजेक्ट है जो धरातल पर उतरने जा रहा है।

Report :  Brijendra Dubey
Update: 2023-03-03 16:46 GMT

Mirzapur World first biomass plant Bhoomi Pujan

Mirzapur News: दुनिया का पहला बायोमास से चलित हाइड्रोजन प्लांट का भूमि पूजन किया गया। देश ही नहीं विश्व का पहला हरित अवशेष से चलित हाइड्रोजन प्लांट से कुछ ही महीनों में हरित हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू होगा। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के बाद प्रदेश का पहला प्रोजेक्ट धरातल पर उतरेगा। चुनार तहसील के रामपुर सक्तेशगढ़ में पहला ग्रीन बायो हाइड्रोजन प्लांट लगेगा। यह जिले के अंदर पहला बायोमास प्लांट होगा। वैज्ञानिक प्रीतम सिंह ने बताया कि ग्रीन एनर्जी के टाड (टीएडी) टेक्नोलॉजी पर आधारित दुनिया का पहला ग्रीन बायोहाइड्रोजन प्लांट है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के बाद उत्तर प्रदेश का यह पहला प्रोजेक्ट है जो धरातल पर उतरने जा रहा है।

जानिए क्या है बायोमास

भारत दुनिया के मानचित्र पर इतिहास रचने जा रहा है। मिर्जापुर के चुनार तहसील के रामपुर शक्तेशगढ़ में दुनिया का सबसे पहला बायोमास (हरित अवशेष) से चलित हाइड्रोजन प्लांट का शुक्रवार को भूमि पूजन प्लांट मालिकों ने किया।

जिले ही नहीं प्रदेश और देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है

जिलाधिकारी ने इसकी नीव रख कर शुरुआत कर दिया है। साथ ही जिलाधिकारी ने पूरे प्लांट का निरीक्षण भी किया। इसमें 15 अगस्त से हरित हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू हो जाएगा। जिलाधिकारी ने प्लांट के भूमि पूजन को जिले ही नहीं प्रदेश और देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताई। उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट का पहला प्रोजेक्ट स्थापित होने जा रहा है। इसके लिए महीनों का परिश्रम रंग लाया है, यह मिल का पत्थर साबित होगा; दुनिया के नक्शे पर मिर्जापुर एक अलग पहचान बनाएगा। इसके लिए प्लांट के मालिक और इससे जुड़े लोगों को मेरी शुभकामनाएं हैं।

वैज्ञानिक प्रीतम सिंह ने बताया

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के नारायनपुर ब्लाक में नियामतपुर कला गांव के रहने वाले आईआईटी बीएचयू के हाइड्रोजन वैज्ञानिक व बीजेल ग्रीन एनर्जी संस्थापक डॉक्टर प्रीतम सिंह ने बताया कि ग्रीन एनर्जी के टाड (टीएडी) टेक्नोलॉजी पर आधारित दुनिया का पहला ग्रीन बायोहाइड्रोजन प्लांट है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के बाद उत्तर प्रदेश का यह पहला प्रोजेक्ट है जो धरातल पर उतरने जा रहा है।

Tags:    

Similar News