Mirzapur News: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में बिज़ल ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को मिला विशेष निमंत्रण

Mirzapur News: बिज़ल ग्रीन एनर्जी बायोमास से हाइड्रोजन बनाने की अपनी विशेष तकनीक को प्रदेश के साथ पूरे विश्व मे हाइड्रोजन उत्पादन की संभावनाओं के बारे में चर्चा करेगी।

Report :  Brijendra Dubey
Update:2024-02-10 13:00 IST

Ground Breaking Ceremony (Newstrack)

Mirzapur News: लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 19 फरवरी को  यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जायेगा। निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए प्रस्तावित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे। चौथे "ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (GBC 4.0) अंतर्गत सम्मान समारोह में सम्मिलित होने के लिए विश्व में हाइड्रोजन बनाने की अग्रणी कंपनी बिज़ल ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को भी विशेष निमंत्रण मिला है। कंपनी वहां पर हाइड्रोजन बनाने की अपनी विश्वविख्यात तकनीक और मिर्ज़ापुर में निर्माणाधीन अपने हाइड्रोजन उत्पादन प्लांट की प्रगति के बारे में चर्चा करेगी।

बिज़ल ग्रीन एनर्जी  बायोमास से हाइड्रोजन बनाने की अपनी विशेष तकनीक को प्रदेश के साथ पूरे विश्व मे हाइड्रोजन उत्पादन की संभावनाओं के बारे में चर्चा करेगी। कम्पनी इसी के साथ-साथ बायोमास की सुगमता और सरकार की तरफ से मिलने वाली सहायताओ एवं अन्य नीतियों के तहत मिलने वाली सहूलियत के बारे में प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों से भी विस्तार से चर्चा करेगी। इस आयोजन में कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में कंपनी के निदेशक डॉ नीरज मिश्रा, महातिम सिंह, एवं संतोष आनंद मिश्रा प्रतिभाग करेंगे।


 मिर्ज़ापुर जिले के नियामतपुर कलाँ गांव के रहने वाले  IIT-BHU में एसोसिएट प्रोफेसर हाइड्रोजन विज्ञानी प्रो. प्रीतम सिंह टीएडडी तकनीकी से पराली या कृषि अवशिष्ट (घास,पराली,सब्जी फलों के छिलके) व अन्य बायोमास से अतिशुद्ध हाइड्रोजन, सीएनजी व धुँवा-रहित कोयला तैयार करते है। कंपनी के अमेरिका के न्यू-जर्सी दो प्लांट आ रहे है व भारत में महाराष्ट्र व अन्य जगहों पर प्लांट निर्माण की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।


कंपनी के संस्थापक प्रो० प्रीतम सिंह ने कंपनी को इस विशेष सम्मान के लिए चयनित करने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया और कहा कि वो पूरी प्रतिबद्धता से प्रदेश को हाइड्रोजन उत्पादन का हब बनाने एवं विश्व में प्रदेश की अलग पहचान बनाने के लिए लगे हुए है। वहीं कंपनी के वरिष्ठ निदेशक दौलत सिंह ने भी इस सम्मान के लिए मुख्यमंत्री एव प्रदेश सरकार का सुक्रिया अदा किया। 



Tags:    

Similar News